टाटा पावर शेयर प्राइस – क्या मैं अभी टाटा पावर शेयर खरीद सकता हूं?

टाटा पावर शेयर प्राइस: शेयर मार्किट में शेयर आसमानो को छू रहे हैं और शेयर मार्किट में निवेश करना इतना मुश्किल भी नहीं होता हैं।यदि हम सही स्ट्रेटेजी के साथ और सही शेयर में निवेश करे तो शेयर मार्किट में लाभ कमा सकते हैं।

शेयर मार्किट में आप निवेश करके जोखिम अवश्य उठाते हैं लेकिन जब आप सही कंपनी के शेयर्स में निवेश करते हैं तब आपको नुक्सान होने की कम सम्भावना रहती हैं।इसलिए किसी भी शेयर्स कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में सब पता होना चाहिए। 

इस से आप यह अनुमान लगा सकते कि क्या आपके द्वारा किया जाने वाला निवेश उचित हैं या नहीं। जब बात सही शेयर्स कम्पनी में निवेश करने कि आती हैं तब अधिकतर निवेशक टाटा पावर के शेयर को चुनते हैं, क्यूंकि वर्त्तमान में जो कंपनियां अच्छा रिटर्न्स दे रही हैं और जो ऊपर जा रही हैं जिनमे वास्तव में लाभ कि सम्भावना देखी जा सकती हैं, उन कई कंपनियों में से एक हैं टाटा पावर। इसलिए आज हम टाटा पावर के शेयर्स प्राइस के बारे में विस्तार से जानेगे।  

टाटा पावर शेयर प्राइस

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी निजी बिजली कंपनी है। इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी क्षमता 2,785 मेगावाट से अधिक है। कंपनी भारतीय Electric Field में अग्रणी बन गई है क्योंकि इसका अच्छा प्रदर्शन करने, ग्राहकों की देखभाल करने और लगातार बढ़ने का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है।

टाटा पावर, पावर  इंडस्ट्री  के सभी हिस्सों में शामिल है, जिसमें बिजली उत्पादन (थर्मल, हाइड्रो, सौर, पवन और लिक्विड फ्यूल का उपयोग करना), परिवहन और वितरण शामिल है। डिजाइन और विकास, डायरेक्ट मार्केटिंग, बिजली परियोजनाएं और संबंधित सेवाएं, और ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कुछ ऐसी सेवाएं हैं जो कंपनी प्रदान करती है।

टाटा पावर कंपनी का शेयर प्राइस निम्नलिखित हैं: 

टाटा पावर कंपनी 

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में स्थित एक निजी विद्युत उपयोगिता कंपनी है। इसका काम देश के अंदर और बाहर दोनों जगह एनर्जी बनाना, भेजना और फैलाना है। टाटा पावर भारत की सबसे बड़ी बिजली कंपनी है। यह 13,000 मेगावाट से अधिक बिजली बना सकता है। Tata Power Company Limited 2017 में विदेश में 1GW सोलर मॉड्यूल शिप करने वाली पहली भारतीय पावर यूटिलिटी कंपनी थी। इसने कंपनी को दुनिया के शीर्ष ऊर्जा खिलाड़ियों की सूची में डाल दिया।

टाटा समूह ने 1900 की शुरुआत में तीन Hydroelectricity कंपनियां बनाईं: 1910 में टाटा हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर सप्लाई कंपनी, 1916 में आंध्र वैली पावर सप्लाई कंपनी और 1919 में टाटा पावर कंपनी। टाटा इलेक्ट्रिक कंपनियां इन तीनों से बनी थीं। वर्ष 2000 में, अन्य दो व्यवसायों को टाटा पावर कंपनी में मिला दिया गया। टाटा पावर प्लांट भारत में 35 जगहों पर है।

1915 में, खोपोली में, कंपनी ने भारत की पहली हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट शुरू की, जो 72MW थी। उसके बाद, दूसरा पावर प्लांट (75 मेगावाट) भिवपुरी में 1919 में बनाया गया था, और तीसरा पावर प्लांट (300 मेगावाट) भीरा में 1922 में बनाया गया था।

टाटा पावर – भारत में शीर्ष पावर प्लांट

यहां भारत में टाटा पावर के सबसे महत्वपूर्ण पावर प्लांट हैं:

  • ट्रॉम्बे थर्मल पावर प्लांट: 1,580 मेगावाट की क्षमता वाला यह थर्मल पावर स्टेशन 1956 में महाराष्ट्र में मुंबई के पास बनाया गया था। जब इसे पहली बार चालू किया गया था, तब यह 62.5 मेगावाट का काम कर सकता था। 
  • जोजोबेरा का पावर प्लांट:1996 में, जमशेदपुर के पास झारखंड के जोजोबेरा में 67.5 मेगावाट और 3×120 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट बनाया गया था।
  • मैथन पावर प्लांट: 1,050 मेगावाट (2525 मेगावाट) थर्मल कोयले पर आधारित मैथन पावर प्लांट 2011 में टाटा पावर और दामोदर वैली कॉरपोरेशन द्वारा बनाया गया था।
  • मुंद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट: थर्मल कोयला आधारित 4,000 मेगावाट (5 x 800 मेगावाट) मुंद्रा, गुजरात में मुंद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट को 2013 में चालू किया गया था।
  • विदेश में परियोजनाएं: टाटा पावर ने भारत के बाहर भी कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम किया है।
टाटा पावर शेयर प्राइस

टाटा पावर स्टॉक एनालिसिस

टाटा पावर भारत का सबसे बड़ा बिजली प्रदाता है। इसके 12 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, 13068 मेगावाट की उत्पादन क्षमता और 32% स्वच्छ ऊर्जा का पोर्टफोलियो है।

वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही में टाटा पावर के नंबर अच्छे रहे। टैक्स के बाद इसका लाभ 74% बढ़कर 552 करोड़ रुपये हो गया है। इसका कुल राजस्व भी 42% बढ़कर 11,015 करोड़ रुपये हो गया है। टाटा पावर सोलर सेल और मॉड्यूल बनाने वाली फैक्ट्री पर 3,400 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है।

सोलर EPC के लिए कंपनी पहले ही 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऑर्डर ले चुकी है और इसने पूरे भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए 1200 से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं। टाटा पावर के शेयर की कीमत छह महीने में 340 रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

क्या आपको Tata Power Company Limited के शेयरों में निवेश करना चाहिए

  • टाटा ग्रुप, जिसमें टाटा पावर कंपनी लिमिटेड शामिल है, भारत के सबसे बड़े व्यावसायिक समूहों में से एक है। कंपनी ठोस आधार पर बनी है और स्मार्ट लोगों द्वारा चलाई जाती है जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। वित्तीय प्रदर्शन के संदर्भ में, कंपनी का अब तक का सबसे अच्छा वर्ष था, करों के बाद लाभ के साथ जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 144% अधिक था।  
  • स्टॉक ने कैसा प्रदर्शन किया है, इसके संदर्भ में, पूरे बाजार के रूप में स्क्रिप उसी उतार-चढ़ाव से गुजरा है। जनवरी 2017 को शुरुआती बिंदु के रूप में उपयोग करते हुए, स्टॉक 20% से अधिक का रिटर्न देने के लिए ऊपर चला गया है, भले ही कीमत अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंचने के तुरंत बाद गिर गई।
  • टाटा पावर कंपनी लिमिटेड कंपनी के कारोबार करने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए अपने हरित ऊर्जा पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर केंद्रित है। जैसे-जैसे देश का विकास होगा, लोगों को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी, और टाटा पावर उस आवश्यकता को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में है।
  • यह विभिन्न ऊर्जा स्रोतों की भी कोशिश कर रहा है, लेकिन हम यह नहीं जान पाएंगे कि वे कुछ महीनों या वर्षों तक कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। यह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नई परियोजनाओं पर भी काम कर रहा है।
  • इस समय वे जिस कीमत पर हैं, टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के शेयर एक अच्छी खरीदारी की तरह लग रहे हैं। लेकिन आपको बाजार में पैसा लगाने से पहले एक बार रिसर्च जरूर करना चाहिए जिससे आपके मन में कोई शंका या सवाल ना रहे।

टाटा पावर शेयर में निवेश कैसे करे 

टाटा शेयर में या किसी भी अन्य शेयर में निवेश करने के लिए आपको किसी ब्रोकर की आवश्यकता जरूर पड़ेगी बिना किसी ब्रोकर कंपनी के निवेश करना आपको थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं। इसके अलावा यदि आपको शेयर मार्किट में निवेश करना हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले डीमैट अकाउंट खोलना होगा बिना उसके आप शेयर मार्किट में निवेश नहीं कर पाएंगे क्यूंकी डीमैट अकाउंट में ही आपके शेयर्स  रखे जाते हैं जा हैं। इन सभी के लिए आपको ब्रोकर की आवश्यकता पड़ती हैं। 

ऑनलाइन शेयर खरीदना आसान है और इससे ज्यादा परेशानी नहीं होती है। ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकर्स की वजह से बहुत सारे नए निवेशक शेयर बाजार में शामिल हुए हैं। हाल के वर्षों में, ऑनलाइन शेयर खरीदना और बेचना निवेश का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है।

बढ़ती महंगाई के कारण, आपकी बचत को बढ़ाने के पारंपरिक तरीके, जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट, अब आपको अच्छा रिटर्न नहीं देते हैं। निवेशक आज अपने पैसे को काम पर लगाने के बेहतर तरीकों की तलाश करते हैं जिससे उन्हें अच्छा रिटर्न मिले। अधिक छोटे निवेशकों को आकर्षित करके शेयर बाजार  ऊंचाइयों तक पहुँच गया हैं।  

सेबी में पंजीकृत ब्रोकर चुनना    

जब आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं। यदि आप शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आपको पहले स्टॉक एक्सचेंज के किसी सदस्य या ब्रोकर से बात करनी होगी जो सेबी के साथ पंजीकृत है। फिर, निवेश शुरू करने से पहले, आपको एक निवेशक के रूप में साइन अप करना होगा। यह करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

टाटा पावर
  • एक SEBI रेजिस्टर्ड सदस्य सर्च करें: यहां क्लिक करें
  • अब यह पता करें कि वे शेयर बाजार में कहां Registered हैं। अधिकांश Broker दोनों एक्सचेंजों से संबंधित हैं।
  • केवाईसी और एग्रीमेंट फॉर्म भरें और कॉपी भी मांगें।

SEBI रेजिस्टर्ड ब्रोकर चुनने से आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं क्यूंकी बहुत से फेक ब्रोकर भी हैं जो निवेश के बदले आप से पैसे हेठते हैं। इसलिए आप सही ब्रोकर फर्म के माध्यम से टाटा शेयर में निवेश कर सकते हैं।    

भारत में बेस्ट स्टॉक ब्रोकर 

Broking FirmCharges
ZerodhaFree
UpstoxFree
Angel OneFree
HDFC Securities0.04 पैसे
m.StockFree
ICICI DirectFree
Growwरु.20/आदेश
Kotak SecuritiesFree
INVEZTरु.1/आदेश
5PaisaFree

यह इंडिया के सबसे अच्छे ब्रोकर्स की लिस्ट हैं इनमे से किसी की भी सहायता से आप टाटा शेयर या किसी भी शेयर में निवेश कर सकते हैं यानी खरीद सकते हैं। 

FAQs:

डीमेट अकाउंट किसे कहते है?

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

डीमैट खाते से आप अपने सभी भौतिक शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक शेयरों में बदल सकते हैं। इस तरह, आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप का उपयोग करके कहीं से भी अपने शेयरों तक पहुंच सकते हैं और व्यापार कर सकते हैं। एक डीमैट खाता शेयरों को खरीदना, बेचना और व्यवस्थित करना आसान बनाता है।

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड का स्टॉक सिंबल क्या है?

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड का स्टॉक सिंबल TATAPOWER है।

टाटा पावर शेयर में निवेश कैसे करे? 

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

टाटा शेयर में या किसी भी अन्य शेयर में निवेश करने के लिए आपको किसी ब्रोकर की आवश्यकता जरूर पड़ेगी बिना किसी ब्रोकर कंपनी के निवेश करना आपको थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं। इसके अलावा यदि आपको शेयर मार्किट में निवेश करना हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले डीमैट अकाउंट खोलना होगा बिना उसके आप शेयर मार्किट में निवेश नहीं कर पाएंगे क्यूंकी डीमैट अकाउंट में ही आपके शेयर्स  रखे जाते हैं जा हैं।

क्या आपको Tata Power Company Limited के शेयरों में निवेश करना चाहिए?

हां, आप टाटा पावर कम्पनी के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं। इस समय वे जिस कीमत पर हैं, टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के शेयर एक अच्छी खरीदारी की तरह लग रहे हैं। लेकिन आपको बाजार में पैसा लगाने से पहले एक बार रिसर्च जरूर करना चाहिए जिससे आपके मन में कोई शंका या सवाल ना रहे।

टाटा पावर कौन सी सेवा प्रदान करता है?

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

टाटा पावर दो चीजें बेचती है: बिजली और प्राकृतिक गैस। ये बिजली बनाने और वितरित करने, प्राकृतिक गैस खोजने और उपयोग करने, और सामान बनाने, परिवहन और वितरण करने के द्वारा बनाए जाते हैं।

Tata power share price bse?

SHARES

Tata Power की शेयर की कीमत बीएसई (Bombay Stock Exchange) पर बदलती रहती है। कृपया ताजगी कीमतों के लिए BSE वेबसाइट या अन्य वित्तीय समाचार पोर्टल की जांच करें।

Leave a Comment