शेयर बाजार के नियम

शेयर बाजार के नियम: शेयर बाजार में आपके पैसे के बढ़ने के कई तरीके हैं। आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए, इसके आधार पर आप बाजार में व्यापार या निवेश कर सकते हैं। जब आप ऑनलाइन व्यापार करते हैं तो आप अपनी गति से व्यापार कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं। व्यापार करने के लिए आपको ब्रोकर से भी मिलने की ज़रूरत नहीं है।

आप ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने आप व्यापार कर सकते हैं। मोबाइल ट्रेडिंग ऐप्स के साथ, आप किसी भी समय और दुनिया में कहीं से भी आसानी से ऑर्डर दे सकते हैं।

कुछ लोग इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक ही दिन में शेयर खरीदते और उसी दिन बेच देते हैं। यदि आप शेयर खरीदते या बेचते नहीं हैं, तो ब्रोकर आपके लिए आपकी स्थिति का ध्यान रखेगा। आपको कब निवेश करना चाहिए या फिर निवेश करते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए इन सभी शेयर मार्किट के नियमो के बारे में आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे ।

शेयर बाजार क्या होता हैं

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां लोग सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों को खरीदना या बेचना चाहते हैं, वे दिन के निश्चित समय पर ऐसा कर सकते हैं। लोग अक्सर “Share Market” और “Stock Market” का उपयोग एक दूसरे के पर्यायवाची के रूप में करते हैं।

हालांकि, दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि पहले वाले का उपयोग केवल शेयरों का व्यापार करने के लिए किया जाता है, जबकि दूसरा आपको कई अलग-अलग प्रकार की वित्तीय प्रतिभूतियों, जैसे बांड, डेरिवेटिव, विदेशी मुद्रा, आदि का व्यापार करने देता है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत (BSE) में दो सबसे महत्वपूर्ण स्टॉक एक्सचेंज हैं।

शेयर बाजार के नियम

वारेन बफेट ने एक बार कहा था कि सफल निवेश के लिए केवल दो नियम हैं (1) Never Lose Money और (2) Never Forget Rule 1। शेयर बाजार पर स्टॉक खरीदना और बेचना इतना आसान है कि लगभग कोई भी इसे कर सकता है। लेकिन हर किसी के पास पैसा बनाने की क्षमता नहीं होती है। पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य रखने, नियमों का पालन करने और Research करने की आवश्यकता है।

वारेन बफेट के नियम देखने में तो बहुत आसान लगते हैं और हैं भी लेकिन इन नियमो को समझने के लिए आपको शेयर मार्किट में कदम रखना होगा क्यूंकि यह नियम आपको तभी समझ आएंगे। यह भी हो सकता हैं कि तब तक आप भ्रमित हो जाये या शेयर मार्किट में खो जाये। लेकिन यदि आप शेयर मार्किट में कदम रखने से पहले निवेश के कुछ नियमो को जान लेते हैं तो शेयर मार्किट को समझना आपके लिए थोड़ा आसान हो जायेगा।

इसलिए नीचे शेयर मार्किट के कुछ महत्वपूर्ण नियम दिए गए हैं जिन्हे आप देख सकते हैं और निवेश करने के लिए इनका प्रयोग कर सकते हैं:

1- Invest only in business that you understand / केवल उस व्यवसाय में निवेश करे जिस आप समझते हैं

यह न भूलें कि आप किसी स्टॉक में निवेश नहीं कर रहे हैं, बल्कि उस कंपनी में कर रहे हैं (इस नियम के अनुसार) जो इसे बनाती है। यदि आप किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि यह कंपनी पैसा कैसे कमाती है, इसकी ताकत क्या है और यह किन जोखिमों का सामना करती है। यदि आप इस कंपनी के बारे में इतना नहीं जानते हैं तो आप इस पर निवेश मत करो।

सार्वजनिक होने से पहले बफेट के पास Google में पैसा लगाने का मौका था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्यूंकि वह नहीं जानते थे कि सर्च इंजन (Google) पैसा कैसे कमाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि इस Strategy ने उन्हें वर्षों से बहुत अधिक खोने से रोक रखा है। यह नियम आपके सभी निवेश विकल्पों पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप नहीं जानते किबिटकॉइन कैसे काम करते हैं तो बिटकॉइन न खरीदें या उससे दूर रहे।

शेयर बाजार के नियम

2- Always Use Stop Loss /हमेशा स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करें

“Stop-loss” का उपयोग करें। यह शेयर बाजार के सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है। स्टॉप-लॉस ऑर्डर एक स्टॉक को खरीदने या बेचने के लिए एक ऑटोमैटिक ऑर्डर होता है जब इसकी कीमत एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाती है। आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सेट कर सकते हैं, और यह आपको बहुत अधिक धन खोने से बचाता है।

3- Don’t be part of the crowd/भीड़ का हिस्सा मत बनो

कोई भी शेयर्स सिर्फ इसलिए ना खरीदे क्यूंकि बहुत सारे “Influencers” ऐसा कर रहे हैं। जैसा कि बफेट ने कहा, “डरने की कोशिश करें जब दूसरे लोग लालची हों, और केवल तब लालची हों जब दूसरे लोग डरते हों।” इस वजह से आपको अपनी खुद की Research करनी चाहिए। इससे पहले कि आप स्टॉक खरीदने का फैसला करें, Scuttlebutt के साथ आपको मौलिक और तकनीकी विश्लेषण दोनों करने की जरूरत है।

4- Be disciplined /अनुशासन में रहे

अब अगला नियम कहता हैं कि एक बार जब आप यह पता लगा लेते हैं कि कैसे निवेश करना है और निवेश करने के लिए अच्छी कंपनियां मिल गई हैं, तो अपनी योजना पर टिके रहें। एक बार जब आप लक्ष्य मूल्य और स्टॉप-लॉस चुन लेते हैं, तो उन्हें बदलें नहीं। एक बार जब आप तय कर लें कि कितना निवेश करना है और कितनी जल्दी, योजना पर टिके रहें।

लेकिन जिन निवेशकों ने अपना पैसा सही शेयरों में व्यवस्थित तरीके से लगाया और लंबे समय तक उन्हें बनाए रखा, उनके निवेश ने उन्हें शानदार रिटर्न दिया। जब आपका पैसा लाइन पर है, तो बाजार की अस्थिरता आपकी भावनाओं को बढ़ा देगी। इसलिए, लंबी अवधि की व्यापक तस्वीर को ध्यान में रखते हुए धैर्य रखने और अनुशासित निवेश दृष्टिकोण का पालन करने में समझदारी है।

5- Don’t look back and focus on trades /पीछे मुड़कर न देखें और ट्रेडों पर ध्यान दें

यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर तब जब आपको नुकसान उठाना पड़ा हो। व्यापारी पीछे मुड़कर देखते हैं और विश्लेषण करते हैं। इसके अलावा, जब ट्रेडर मुनाफा लेते हैं और स्टॉक अधिक ऊपर जाता है, तो वे पीछे मुड़कर अनुमानित नुकसान को देखते हैं। दोनों अच्छे विचार नहीं हैं क्योंकि वे आपकी मुख्य व्यापारिक रणनीति से आपका ध्यान भटकाते हैं।

आपके साथ पास्ट में क्या हुआ यह आपके लिए भले ही सबक हैं लेकिन बार-बार उस चीज के बारे में सोचने से आपकी ट्रेडिंग पर बहुत असर पड़ सकता हैं और हो सकता हैं कि यह आपको फिर से नुकसान पहुँचायें। इसलिए आपके साथ क्या हुआ यह सोचने के बजाय आप अपने ट्रेडो पर ज्यादा ध्यान दें।

6- Control your emotions / अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें

यह नियम आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। “यदि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने पैसे को नियंत्रित नहीं कर सकते।” आपने उन निवेशकों के बारे में सुना होगा जिन्होंने बहुत अच्छा किया और आप सुनेंगे कि Bear किसी और को बर्बाद कर रहा है। इससे आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे और आपको अपने निवेश के बारे में चिंता होगी।

जब आप स्टॉक मार्केट को रियल टाइम (शेयर मार्केट इन रियल टाइम) में देखेंगे तो आपको एक हड़बड़ी महसूस होगी। जब आप भावनात्मक रूप से परेशान हों तो कोई भी निर्णय ना लें। अपनी भावनाओं को शांत होने दें और फिर आप जो जानते हैं उसके आधार पर निर्णय लें। यदि आपने अपनी भावनाओ पर काबू पा लिया तो आप निवेश करने में सफल हो जायेंगे।

7- Beware of overnight risk /रात भर के जोखिमों से सावधान रहें

ज्यादातर समय, एक व्यापारी बाजार के छोटे सिरे पर काम करता है। अधिकांश पद केवल एक दिन या कुछ दिनों तक चलते हैं। रातोंरात जोखिम सबसे बड़ी चीजों में से एक है जिसके बारे में आपको जागरूक होना चाहिए। जब अर्थव्यवस्था या राजनीति के बारे में अनिश्चितता हो, या जब कोई बड़ी घटना सामने आ रही हो, तो बाजार में जितना संभव हो उतना हल्का होना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यह उन व्यापारियों पर भी लागू होता है जो BTST (Buy Today Sell Tomorrow) और STBT (Sell Today Buy Tomorrow) पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

शेयर बाजार के नियम

8- Don’t make decisions based on rumours / अफवाहों के आधार पर निर्णय ना लें

जब आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आपको हर तरफ से टिप्स और अफवाहें सुनने को मिलती हैं। जिन लोगों को आप जानते हैं और जिनके साथ काम करते हैं, वे आपको सुझाव देंगे कि कौन से शेयर खरीदें या बेचें। हालांकि इनमें से ज्यादातर सिर्फ अफवाहें हैं। निवेश के सबसे महत्वपूर्ण गोल्डन नियमों में से एक है अफवाहों से दूर रहना, क्योंकि ये सभी झूठे हो सकते हैं।

यदि आप बाजार की मूल बातों पर अधिक ध्यान देते हैं, तो आप निर्णय लेने में काफी बेहतर होंगे। इन अफवाओं से दूर होकर ही आप बाजार को बेहतर समझ पाओगे। आपको रिसर्च रिपोर्ट और सही स्रोत से मिली सही जानकारी के आधार पर निर्णय लेने चाहिए।

9- Invest only your spare money /केवल अपना अतिरिक्त पैसा ही निवेश करें

यदि आप इस तरह के अस्थिर बाजार में जोखिम उठाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त पैसा है जिसे आप खो सकते हैं। इस स्थिति में, यह कोई निश्चित नहीं है कि आप पैसे खो देंगे। आप आने वाले महीनों में अपने निवेश से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। हालांकि कोई भी 100% निश्चित नहीं हो सकता है। तो, आपको एक मौका लेना होगा।

यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि आपको केवल तभी निवेश करना चाहिए जब आपके पास बहुत अधिक धन हो। आपको जब लगे कि निवेश करना हैं तभी आप निवेश कर सकते हैं।

10- Doing nothing is also a trading strategy /कुछ न करना भी एक ट्रेडिंग रणनीति है

यह नियम ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण नियम हैं। अधिकांश व्यापारी इस पर ध्यान नहीं देते हैं। व्यापारियों को लगता है कि ट्रेडिंग रणनीति का मतलब बाजार में खरीदना या बेचना है। लेकिन ज़्यादातर समय, कुछ न करना सबसे अच्छा होता है। यह महत्वपूर्ण है जब बाजार भ्रामक है और व्यापारियों को किसी भी दिशा में पैसे का नुकसान हो सकता है। तब यदि आप शांत रहते हैं और कुछ नहीं करते हैं तब भी आप बहुत कुछ करते हैं।

11- Don’t try to time the share market /शेयर बाजार को टाइम करने की कोशिश न करें

आपको इस बात का अच्छा अंदाजा होना चाहिए कि स्टॉक का मूल्यांकन कैसे किया जाना चाहिए और इसकी कीमत कितनी होनी चाहिए। लेकिन आपको यह अनुमान लगाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए कि बाजार कब आपको सही कीमत देगा। कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है, क्योंकि यह जानना असंभव है कि कोई स्टॉक अपने Bottom या Top पर कब पहुंचेगा। कई बाजार चक्रों में, कोई भी इसे सफलतापूर्वक करने में सक्षम नहीं रहा है।

12- Keep track of your investments /अपने निवेश पर नज़र रखें।

हम ऐसे समय में रहते हैं जब वित्तीय बाजारों में परिवर्तन तेजी से दुनिया भर में फैलता है। बाज़ारों पर नज़र रखें और देखें कि वे नियमित रूप से आपके पोर्टफोलियो को कैसे प्रभावित करते हैं। जिसे कभी “सुरक्षित” माना जाता था वह अब सुरक्षित नहीं रह सकता है, और आपको अपने पोर्टफोलियो को फिर से संतुलित करने की आवश्यकता हो सकती है।

शेयर बाजार के नियम

13-Never take a loan to invest in the Share Market /शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कभी कर्ज न लें

आप शेयर बाजार में कितना अच्छा करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्टॉक को कितने समय तक रख सकते हैं। यदि आप निवेश करने के लिए पैसा उधार लेते हैं, तो आपके पास लोन चुकाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा। हमेशा उस पैसे को शेयर बाजार में डालें जिसकी आपको तुरंत जरूरत नहीं है। इस तरह आप अपने स्टॉक को सही समय तक अधिक रख सकते हैं।

14- When you trade, costs are very important / जब आप व्यापार करते हैं, तो लागत बहुत महत्वपूर्ण होती है।

यह न भूलें कि जब आप व्यापार करते हैं, तो आप केवल ब्रोकरेज से अधिक का भुगतान करते हैं। एसटीटी, स्टांप ड्यूटी, जीएसटी, टर्नओवर टैक्स, एक्सचेंज फीस आदि जैसी चीजें कानून द्वारा आवश्यक हैं। अगर आप शेयरों की डिलिवरी लेते हैं तो आपके डीमैट खाते में भी आपके पैसे खर्च होंगे। इन सभी लागतों को ध्यान में रखा जाना चाहिए जब आप अनुमान लगाते हैं कि आप ट्रेडिंग से कितना कमाएंगे।

15- Do not take excessive leverage in a volatile market /अस्थिर बाजार में अधिक लाभ न उठाएं।

एक सामान्य बाज़ार में लीवरेज का उपयोग करना एक बात है जो कहीं नहीं जा रहा है। लेकिन जब बाजार में उतार-चढ़ाव हो तो हम उस योजना का इस्तेमाल नहीं कर सकते। जब बाज़ार अस्थिर होते हैं, तो लिवरेज का आपके ट्रेड पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। जब ऐसा होता है, तो जितना संभव हो उतना कम लिवरेज का उपयोग करने का प्रयास करें ताकि आपका घाटा बढ़ता न जाए।

ये नियम मात्र सुझाव हैं; यह सब कुछ कवर नहीं करते लेकिन आपको जागरूक कर सकते हैं। यह नियम बहुत सारे हो सकते हैं लेकिन जो सबसे मुख्य हैं वो यहाँ आपको बताये गए हैं। लेकिन ये कुछ सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक नियम हैं जिनका व्यापारियों को पालन करना चाहिए। हो सकता है कि आप इन नियमों का पालन करके बहुत सारा पैसा न कमा पाएं, लेकिन आप बहुत सारा पैसा गंवाने की शर्मिंदगी से जरूर बचेंगे। व्यापार के लिए इन नियमों का पालन करने के लिए पर्याप्त कारण है।

FAQs:

वारेन बफेट का शेयर मार्किट से सम्बंधित नियम कौनसा हैं?

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

वारेन बफेट ने एक बार कहा था कि सफल निवेश के लिए केवल दो नियम हैं (1) Never Lose Money और (2) Never Forget Rule 1। शेयर बाजार पर स्टॉक खरीदना और बेचना इतना आसान है कि लगभग कोई भी इसे कर सकता है। लेकिन हर किसी के पास पैसा बनाने की क्षमता नहीं होती है। पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य रखने, नियमों का पालन करने और Research करने की आवश्यकता है।

शेयर बाजार क्या होता हैं?

टाटा पावर शेयर प्राइस

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां लोग सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों को खरीदना या बेचना चाहते हैं, वे दिन के निश्चित समय पर ऐसा कर सकते हैं। लोग अक्सर “Share Market” और “Stock Market” का उपयोग एक दूसरे के पर्यायवाची के रूप में करते हैं। हालांकि, दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि पहले वाले का उपयोग केवल शेयरों का व्यापार करने के लिए किया जाता है, जबकि दूसरा आपको कई अलग-अलग प्रकार की वित्तीय प्रतिभूतियों, जैसे बांड, डेरिवेटिव, विदेशी मुद्रा, आदि का व्यापार करने देता है।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कभी कर्ज न लें यह नियम ऐसा क्यों कहता हैं?

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

आप शेयर बाजार में कितना अच्छा करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्टॉक को कितने समय तक रख सकते हैं। यदि आप निवेश करने के लिए पैसा उधार लेते हैं, तो आपके पास लोन चुकाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा। हमेशा उस पैसे को शेयर बाजार में डालें जिसकी आपको तुरंत जरूरत नहीं है। इस तरह आप अपने स्टॉक को सही समय तक अधिक रख सकते हैं।

केवल अतिरिक्त पैसा ही निवेश क्यों करना चाहिए?

टाटा पावर शेयर प्राइस

यदि आप इस तरह के अस्थिर बाजार में जोखिम उठाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त पैसा है जिसे आप खो सकते हैं। इस स्थिति में, यह कोई निश्चित नहीं है कि आप पैसे खो देंगे। आप आने वाले महीनों में अपने निवेश से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। हालांकि कोई भी 100% निश्चित नहीं हो सकता है। तो, आपको एक मौका लेना होगा।

शेयरों के लिए 5% नियम क्या है?

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस

पांच प्रतिशत नियम, जिसे 5% मार्कअप नीति के रूप में भी जाना जाता है, FINRA से मार्गदर्शन है जो कहता है कि ब्रोकर्स को लेन-देन की कीमत से 5% अधिक लेनदेन पर कमीशन नहीं लेना चाहिए।

Leave a Comment