किस कंपनी के शेयर खरीदे 2024 – कौनसे शेयर ख़रीदे?

किस कंपनी के शेयर खरीदे: हमे किस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए यह सवाल अक्सर प्रत्येक व्यक्ति के पास होता हैं क्यूंकि वह समझ नहीं पाते हैं कि कौनसी कंपनी उन्हें अच्छा रिटर्न्स प्रदान कर सकती हैं। यह सच भी हैं, क्यूंकि कई बार हम बिना किसी कंपनी के बारे में जाने अपनी राय बना लेते हैं और निवेश कर देते हैं जिसके कारण यदि वह कंपनी डूबती भी हैं तो साथ में आपको भी डूबा देती हैं।

जिसके कारण आपका भारी मात्रा में नुकसान हो जाता हैं। हम यह नहीं कहते कि सारी कंपनी के शेयर आपको डूबा सकते हैं लेकिन समझदारी और स्ट्रेटेजी से निवेश करना आपके हाथ में हैं। कौनसी कंपनी आपके लिए निवेश करने के लिए उपर्युक्त हैं यह आज आपको इस लेख की सहायता से पता चल जायेगा, जिसके फलस्वरूप आपको अंदाजा हो जायेगा कि आपको किस कंपनी में निवेश करना चाहिए।

लगभग दस साल पहले, या उसके आसपास, बहुत से लोग जो अब शेयर बाजार में निवेश करते हैं, स्टॉक नहीं खरीदते थे, क्यूंकि बाजारों में लगभग उतना एक्सपोजर नहीं था जितना अब है। लेकिन भले ही कुछ लोग अभी भी शेयरों में निवेश करने से हिचकिचा रहे हों, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि FD और PPF (Public Provident Fund) जैसे निवेशों की तुलना में स्टॉक बेहतर दांव हैं।

स्टॉक के साथ पैसा बनाने की कुंजी यह जानना है कि कौन सा खरीदना है। यह करना कठिन नहीं है, और यदि आप रिसर्च करते हैं, तो आप तुरंत सबसे लोकप्रिय शेयर बाजारों में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

किस कंपनी के शेयर खरीदे

आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि कौनसा स्टॉक खरीदने के लिए अच्छा हैं । यदि आप स्टॉक खरीदना चाहते हैं, तो आपको पहले डीमैट खाता खोलना होगा। उसके बाद, आपको एक निवेशक के रूप में स्टॉक खोजने के लिए रिसर्च करना शुरू करना होगा जो उनके पोर्टफोलियो को और अधिक मूल्यवान बना देगा। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको उस कंपनी के बारे में देखनी चाहिए जिसका स्टॉक आप खरीदना चाहते हैं:

  • बाजार पूंजीकरण: बाजार पूंजीकरण इस बात का पैमाना है कि कोई कंपनी कितना अच्छा कर रही है। उच्च बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करती हैं। इनमें से अधिकांश कंपनियां स्थिर हैं और उनका विकास सही दिशा में जा रहा है। इस तरह की कंपनियों के शेयर हमेशा बाजार में बदलाव को संभालने और लंबे समय में पैसा बनाने में सक्षम होंगे।
  • लगातार लाभ: यदि आप पूछते हैं, “भारत में अभी खरीदने के लिए सबसे अच्छे स्टॉक कौन से हैं” तो आप सुन सकते हैं, “वो शेयर जिन्होंने अतीत में अधिक पैसा कमाया है।” ये ऐसे स्टॉक हैं जो अन्य शेयरों की तुलना में मूल्य में ऊपर जाते हैं। यहां तक कि अगर आप केवल कुछ ही शेयरों के मालिक हैं, तो उनका उच्च मूल्य बड़े पैमाने पर उसकी भरपाई कर देता है।
  • घटनाओं पर ध्यान दें: वैश्विक और स्थानीय दोनों घटनाएं कुछ क्षेत्रों में बाजारों और शेयरों को प्रभावित कर सकती हैं।
  • Long-Term लाभ: यदि आप उन्हें लंबे समय तक रखते हैं तो अधिकांश “ब्लू चिप” कंपनी के शेयर अच्छे निवेश होते हैं। इस समूह में सर्वश्रेष्ठ स्टॉक शामिल हैं जो लगभग हमेशा पैसा बनाते हैं।
  • Analysts की पसंद: Experts और Analysts का मानना है कि 2023 में शेयरों का प्रदर्शन दो मुख्य बातों पर निर्भर करेगा। ये कैपेक्स और क्रेडिट की वृद्धि हैं। इसलिए, 2023 में आपको BFSI, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस, कैपिटल गुड्स, हाउसिंग, रेलवे और सीमेंट सेक्टर के शेयरों की तलाश करनी चाहिए।
  • बाजार का मूल्यांकन करें: शेयर बाजार में खरीदने या बेचने से पहले आपको यह देखना चाहिए कि बड़ा बाजार कैसा चल रहा है। हर कोई जानता है कि शेयरों की चाल का 75% तक इस बात पर निर्भर करता है कि बाजार समग्र रूप से कैसा चल रहा है।
  • इसी तरह बाजार शेयरों की कीमत बढ़ा सकता है। साथ ही, किसी प्रमुख इंडेक्स की गतिविधि को देखने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि कौन सा स्टॉक खरीदना सबसे अच्छा है। यह आपको दिखाता है कि एक निश्चित अवधि में स्टॉक की कीमतें कैसे बदली हैं। यह गेज आपको तय करने में मदद कर सकता है।

बेस्ट लॉन्ग टर्म स्टॉक्स इंडिया

Long – Term अवधि के निवेश स्मार्ट लोगों के लिए एक लोकप्रिय तरीका है जो अपने पैसे को बढ़ाने के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं। बेंजामिन ग्राहम, जिन्हें “वैल्यू इनवेस्टिंग के पिता” के रूप में जाना जाता है, ने कहा कि एक स्मार्ट निवेशक बाजार को समय देने की कोशिश नहीं करता है, बल्कि इसके बजाय “बाजार में समय” को उन निवेशों को चुनकर महत्व देता है जो उन्हें सबसे अच्छा लगता है और और अफवाहों के आधार पर निवेश नहीं करता है।

लंबी अवधि के लिए भारत में खरीदने के लिए सबसे अच्छे शेयरों की तलाश करते समय, प्रबंधन की गुणवत्ता और दक्षता जैसे मूलभूत सिद्धांतों और गुणात्मक कारकों के साथ-साथ वित्त को Long Term दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए। निवेशकों के लिए, “Long Term” का अर्थ 5 वर्ष से अधिक की समय सीमा है।

किस कंपनी के शेयर खरीदे

1) Reliance Industries

Reliance Industries Limited एक भारतीय कंपनी है जो Oil to Chemicals (02C), Oil and Gas, Retail, Digital Services और Financial Services में काम करती है। लंबी अवधि के लिए खरीदारी के हिसाब से यह सबसे अच्छे शेयरों में से एक है।

2) Tata Consultancy Services (TCS)

भारत में स्थित Tata Consultancy Services Limited (TCS), सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवाएँ, डिजिटल और व्यावसायिक समाधान प्रदान करती है, और भारत में खरीदने के लिए सबसे सुरक्षित शेयरों में से एक है।

3) Infosys

Infosysलिमिटेड अगली पीढ़ी के लिए परामर्श, प्रौद्योगिकी, आउटसोर्सिंग और डिजिटल सेवाएं देती है। जब डिजिटल सेवाओं और परामर्श की बात आती है तो यह दुनिया में सबसे अच्छी कंपनी मानी जाती हैं।

4) HDFC Bank

HDFC बैंक लिमिटेड, जिसे “HDFC Bank” के रूप में भी जाना जाता है, भारत में स्थित एक निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। थोक पक्ष में, बैंक कमर्शियल और निवेश बैंकिंग प्रदान करता है। खुदरा पक्ष में, बैंक लेन-देन/शाखा बैंकिंग प्रदान करता है।

5) Hindustan Unilever

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड भारत की एक ऐसी कंपनी है जो उपभोक्ता सामान बनाती और बेचती है। यह ब्रिटिश बिजनेस यूनिलीवर का एक हिस्सा है। यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध एफएमसीजी कंपनियों में से एक है और इसका मुख्यालय मुंबई में है। निवेशक अक्सर इसके शेयर खरीदना चुनते हैं।

ऐसी कंपनियों के शेयर कभी नहीं खरीदने चाहिए

किस कंपनी के शेयर खरीदे
  • बहुत अधिक कर्ज वाली कंपनियां: आपको ऐसी कंपनियों में निवेश नहीं करना चाहिए जिन पर बहुत अधिक कर्ज (Debt) है। अगर किसी कंपनी पर बहुत अधिक कर्ज है, तो उसे निकट भविष्य में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब किसी कंपनी पर बहुत अधिक कर्ज होता है, तो उसका अधिकांश पैसा ब्याज चुकाने में चला जाता है।
  • हाई प्रमोटर मॉर्गेज कम्पनीज: अगर किसी कंपनी के प्रमोटरों ने कर्ज लेने के लिए अपने शेयर गिरवी रखे हैं और गिरवी शेयरों की संख्या बढ़ती जा रही है, तो आपको उस कंपनी के शेयर नहीं खरीदने चाहिए। यदि व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों ने अपने पिछले शेयर गिरवी रख दिए हैं, तो उस व्यवसाय का भविष्य खतरे में है।
  • 52 Low कंपनियाँ: 52-सप्ताह के उच्च स्तर वाले शेयरों में निवेश करना 52-सप्ताह के निचले स्तरों वाले शेयरों में निवेश करने से बेहतर है। यहां तक कि अगर आप बहुत कम कीमत के लिए बहुत खराब चीज खरीदते हैं, तो यह आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगा। इस वजह से, आपको अपना पैसा इस तरह की कंपनियों में नहीं लगाना चाहिए। किसी स्टॉक में सुधार सामान्य बात है, लेकिन एक स्टॉक जो नीचे जा रहा है उसे चेतावनी के संकेत के रूप में देखा जाता है।
  • एक कंपनी जो हमेशा पैसा खो रही है: अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आपको उन कंपनियों से दूर रहना चाहिए जो हमेशा पैसा खोती रहती हैं।
  • बिक्री जो नीचे जा रही है: एक कंपनी जिसकी बिक्री लगातार नीचे जा रही है, ऐसी कंपनी में आपको निवेश करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं हो सकता हैं इस कंपनी के प्रोडक्ट में दम ना हो या कुछ भी।

आपको किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त होना बहुत जरुरी हैं क्यूंकि यह आपके निवेश और जोखिम का सवाल हैं। यदि एक बार आपने गलती कर दी तो आप अपना पैसा खो सकते हैं। ऐसे जोखिमों से बचने के लिए अपनी योजनाओ को मजबूत करें और देख के सही कंपनी के शेयर खरीदें।

FAQs:

शेयर मार्केट क्या है?

किस कंपनी के शेयर खरीदे

शेयर मार्किट बाजारों का एक समूह है जहां शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। स्टॉक एक कंपनी में स्वामित्व के टुकड़े हैं। यह कंपनियों को जनता के शेयर बेचकर धन जुटाने की सुविधा देता है, और यह निवेशकों को उन कंपनियों में शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा देता है।

शेयर खरीदने के लिए सबसे अच्छी कंपनियां कौन सी है?

1) Reliance Industries
2) Tata Consultancy Services (TCS)
3) Infosys
4) HDFC Bank
5) Hindustan Unilever.

क्या हम किसी व्यवसाय में स्टॉक खरीद सकते हैं?

यदि आप शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आपको पहले स्टॉक एक्सचेंज के किसी सदस्य या ब्रोकर से बात करनी होगी जो SEBI के साथ पंजीकृत है। फिर, निवेश शुरू करने से पहले, आपको एक निवेशक के रूप में साइन अप करना होगा।

किसके पास है सबसे ज्यादा शेयर?Market capitalization

रिलायंस इंडस्ट्रीज, जो मुकेश अंबानी द्वारा संचालित है, Market capitalization द्वारा भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

क्या शेयर जोखिम मुक्त निवेश हैं?

नहीं, अन्य सभी प्रकार के निवेशों की तरह शेयर भी जोखिम के साथ आते हैं। शेयरों में निवेश के साथ आने वाले कई जोखिम हैं, जैसे Liquidity Risk, Market Risk, Inflation Risk, Regulatory Risk आदि।

किस तरह की कंपनियों के शेयर कभी नहीं खरीदने चाहिए?

आपको ऐसी कंपनियों में निवेश नहीं करना चाहिए जिन पर बहुत अधिक कर्ज (Debt) है। अगर किसी कंपनी पर बहुत अधिक कर्ज है, तो उसे निकट भविष्य में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आपको उन कंपनियों से दूर रहना चाहिए जो हमेशा पैसा खोती रहती हैं।

किस कंपनी के Share खरीदे today?

आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि कौनसा स्टॉक खरीदने के लिए अच्छा हैं । यदि आप स्टॉक खरीदना चाहते हैं, तो आपको पहले डीमैट खाता खोलना होगा। उसके बाद, आपको एक निवेशक के रूप में स्टॉक खोजने के लिए रिसर्च करना शुरू करना होगा जो उनके पोर्टफोलियो को और अधिक मूल्यवान बना देगा।

Leave a Comment