How to Increase Credit Card Limit [7 आसान तरीके]

Follow Us on ↓Loanmafiya Google News Logo

How to Increase Credit Card Limit: आप अपने क्रेडिट कार्ड से कितना खर्च कर सकते हैं, उससे कहीं अधिक आपकी क्रेडिट सीमा को प्रभावित करता है। यह आपके वित्तीय जीवन के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करता है। एक उच्च क्रेडिट सीमा का मतलब है कि आप अधिक पैसा उधार ले सकते हैं, लेकिन यदि आप इसका उपयोग करना जानते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर में भी बहुत मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड उन वित्तीय साधनों में से एक जो जरूरत पड़ने पर सहायता प्रदान करता हैं। यहां तक कि जब आपके पास आपात स्थिति को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा या अन्य साधन नहीं होते हैं, तब भी क्रेडिट कार्ड होने से आपको सुरक्षा का एहसास होता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हे इन क्रेडिट कार्ड्स की आदत सी हो गई हैं क्यूंकि उन्हें अपने हर काम के लिए इसका इस्तेमाल करना अच्छा लगता हैं।

लेकिन क्यूंकि क्रेडिट कार्ड एक ऐसा साधन हैं जिसकी एक निश्चित सीमा हैं जिसे हम पार नहीं कर सकते हैं। हमे इसकी जो लिमिट मिलती हैं हमे उसके अंतर्गत ही कार्ड का इस्तेमाल करना होता हैं। कई बार हमे यह लिमिट कम लगती हैं तो हम इसे बढ़ाने का पूरा प्रयास करते हैं। तो आइये देखे हैं क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ाने के 7 आसान तरीके।

क्रेडिट लिमिट क्या हैं

जैसा कि नाम से पता चलता है, क्रेडिट सीमा एक क्रेडिट कार्ड धारक अपने कार्ड के साथ कितना खर्च कर सकता है, इसकी ऊपरी सीमा है। क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट सीमा उस कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है जो कार्ड या बैंक देती है। सीधे शब्दों में कहें तो, जब कोई बैंक किसी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड देता है, तो वह एक सीमा निर्धारित करता है कि वह व्यक्ति कितना खर्च कर सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट सीमा प्रत्येक प्रकार के क्रेडिट कार्ड और प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास एक क्रेडिट कार्ड है, के लिए अलग है। बैंक द्वारा निर्धारित सीमा और किसी उपयोगकर्ता को दिए गए क्रेडिट कार्ड का प्रकार कई बातों पर निर्भर करता है।

How to Increase Credit Card Limit

जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड हैं, वे अक्सर शिकायत करते हैं कि उनकी क्रेडिट सीमा उनकी ज़रूरतों के लिए बहुत कम है, लेकिन वे नहीं जानते कि इसे कैसे बढ़ाया जाए। तो आइये देखते हैं कैसे हम अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ाएं :

1- Boost your credit score

चूंकि आपके क्रेडिट स्कोर का इस बात पर बड़ा प्रभाव पड़ता है कि आप कितना क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में सावधान रहना चाहिए। यह आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने की चाबी है। क्रेडिट स्कोर एक रिपोर्ट कार्ड की तरह है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कितनी अच्छी तरह उपयोग करते हैं, और यह दर्शाता है कि आप क्रेडिट के लायक हैं या नहीं। यदि आपने कभी कोई भुगतान नहीं छोड़ा है, तो आपके लिए उच्च क्रेडिट सीमा प्राप्त करना आसान हो जाएगा।

इसलिए, आपको अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने के लिए सबसे पहले क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए। आप अपने मासिक बिलों का भुगतान करने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, जो क्रेडिट कार्ड ब्यूरो को दिखाएगा कि आप अक्सर अपने कार्ड से अपने बिलों का भुगतान करते हैं और एक उच्च सीमा की आवश्यकता होती है।

How to Increase Credit Card Limit

2- Repay dues on time

यदि आप चाहते हैं कि क्रेडिट ब्यूरो आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए सहमत हो, तो आपको पहले अपनी क्रेडिट बकाया राशि का भुगतान करना होगा। यदि आप पर अभी भी पिछले महीने का पैसा बकाया है, तो पहले उसका भुगतान करें।

अगला, अपने भविष्य के सभी बिलों का भुगतान देय होने से पहले करने का प्रयास करें। समय पर पुनर्भुगतान करके, आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी के ऋणों का भुगतान बहुत ही समझदारी के साथ और समय पर कर सकते हैं।

3- Be careful about the Credit Utilisation Ratio

क्रेडिट Utilization Ratio यह पता लगाने का एक तरीका है कि आप कितना उधार ले सकते हैं, इसकी तुलना में आप अपनी क्रेडिट सीमा का कितना उपयोग कर रहे हैं। इस अनुपात को 30% से नीचे रखना चाहिए।

इससे आपको अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने में दो तरह से मदद मिलेगी। सबसे पहले, कम क्रेडिट उपयोगिता दर क्रेडिट कार्ड कंपनी को बताती है कि आप चीजों के भुगतान के लिए अपने कार्ड का बहुत अधिक उपयोग नहीं करते हैं।

दूसरा, यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है, ठीक इसके बाद कि आपने अपने लोन का कितनी अच्छी तरह भुगतान किया है। यदि आप अपने क्रेडिट का बहुत अधिक उपयोग नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा, और यह अप्रत्यक्ष रूप से आपको उच्च क्रेडिट सीमा प्राप्त करने में मदद करेगा।

4- Show proof of increase in income

क्रेडिट सीमा तय करते समय, क्रेडिट कार्ड कंपनियां सबसे महत्वपूर्ण बात यह देखती हैं कि आप कितना कमा सकते हैं और कितनी जल्दी आप अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आपके वेतन में वृद्धि हुई है या आपको कोई और जरिया मिला हैं अच्छा कमाने का, तो आपको क्रेडिट कंपनी को इसका प्रमाण दिखाना चाहिए और उन्हें अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए कहना चाहिए।

5- Apply for a new card

अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप पहले से अधिक सीमा वाला नया कार्ड प्राप्त करें। आप अपने पास पहले से अधिक क्रेडिट सीमा वाला नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यदि आपने हमेशा समय पर भुगतान किया है, तो आपके लिए अधिक क्रेडिट सीमा वाला कार्ड प्राप्त करना आसान होगा।

How to Increase Credit Card Limit

6- Annual increase

यदि आप समय पर अपनी शेष राशि का भुगतान करते हैं तो अधिकांश बैंक वर्ष में एक बार आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ा देंगे। यही बात आप अपने बैंक से भी पता कर सकते हैं। अधिकांश बैंक अपने दम पर वार्षिक वृद्धि की पेशकश करते हैं। भले ही आपको इसकी आवश्यकता न हो, वार्षिक क्रेडिट सीमा वृद्धि सहायक हो सकती है। यह बहुत अच्छे रिवार्ड ऑफर के साथ आता है, और आपको कभी नहीं पता होता है कि आपको कब एक उच्च क्रेडिट सीमा की आवश्यकता हो सकती है।

7- Update your information

ऐसे समय होते हैं जब बैंकों को आपके वित्त में उन परिवर्तनों के बारे में पता नहीं होता है जो आपको उच्च क्रेडिट कार्ड सीमा के लिए पात्र बना सकते हैं। संभवत: पिछले कुछ महीनों में आपका वेतन बढ़ा है, लेकिन हो सकता है कि आप अभी भी अपने पुराने क्रेडिट कार्ड का उपयोग एक सीमा के साथ कर रहे हों, जो पहले से निर्धारित थी।

इस मामले में, आप अपने बैंक को बता सकते हैं और उन्हें आपके नए कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए कह सकते हैं या आपको एक उच्च सीमा वाला नया कार्ड दे सकते हैं।

आपको अपने खातों मर्ज कर देना चाहिए ताकि बैंक को आपके वित्त के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके। प्रत्येक में छोटी-छोटी राशियों के साथ कई पैसे रखने के बजाय अपना सारा पैसा एक बैंक खाते में डालें। इससे आपको बेहतर अंदाजा होगा कि आपका पैसा कहां जा रहा है।

अपने क्रेडिट कार्ड की अधिकतम सीमा कैसे जांचें

अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा की जांच करने के लिए, आप निम्न में से कोई भी माध्यम चुन सकते हैं:

1) नेट बैंकिंग के जरिए क्रेडिट कार्ड लिमिट चेक करें

यदि आपने बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के लिए साइन अप किया है, तो आप आसानी से अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा की जांच कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन बैंकिंग के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाएं।
  • अपने क्रेडेंशियल्स के साथ अपने खाते में साइन इन करें।
  • क्रेडिट कार्ड के सेक्शन में जाएं
  • वह क्रेडिट कार्ड चुनें जिसकी सीमा आप जानना चाहते हैं।
  • इसके बाद आप “View account summary” बटन पर क्लिक करें।
  • क्रेडिट कार्ड खाता सारांश आपकी क्रेडिट कार्ड सीमा दिखाएगा।

2) SMS के जरिए क्रेडिट लिमिट चेक करना

How to Increase Credit Card Limit

आप अपने रेजिस्टर्ड फोन नंबर से सही फॉर्मेट में कीवर्ड के साथ अपने बैंक को एक SMS भी भेज सकते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपकी क्रेडिट कार्ड की सीमा क्या है। आपकी क्रेडिट कार्ड सीमा के बारे में अधिक जानकारी के साथ बैंक आपसे तुरंत संपर्क करेगा।

3) ग्राहक सेवा के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की सीमा की जाँच करना

आप बैंक के लिए क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से पूछकर वास्तविक समय में अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा की जांच कर सकते हैं। जाँच के बाद, कार्यकारी आपको बताएगा कि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर कितना खर्च कर सकते हैं।

अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लाभ

  • खर्चों की समान राशि रखने पर लेकिन क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने से लोग क्रेडिट का कम उपयोग करते हैं। कम क्रेडिट उपयोग को अक्सर एक विश्वसनीय ऋणी के संकेत के रूप में देखा जाता है और इसे क्रेडिट स्कोर में अधिक महत्व दिया जाता है। ऐसे में आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाकर भी बेहतर क्रेडिट स्कोर हासिल कर सकते हैं।
  • केवल एक कार्ड पर क्रेडिट सीमा बढ़ाने से, आपको एक साथ कई कार्डों से डील करने आवश्यकता नहीं होती है। प्रत्येक कार्ड का पासवर्ड, पिन, और भुगतान देय तिथि याद रखना कठिन हो सकता है, साथ ही प्रत्येक कार्ड के लिए समय पर भुगतान करना कठिन हो सकता है। इसके बजाय, एक कार्ड की सीमा बढ़ाने से आपको योजना बनाने, ट्रैक करने और अपने खर्च को अधिक आसानी से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।
  • क्रेडिट कार्ड तत्काल भुगतान का एक विकल्प है जिस पर लोन या अन्य प्रकार के अग्रिमों के विपरीत किसी आपात स्थिति या गंभीर वित्तीय आपात स्थिति में विचार किया जा सकता है। इसलिए, इन स्थितियों में एक ही कार्ड की सीमा बढ़ाना बहुत मददगार हो सकता है।
  • अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के कई लाभ हैं, लेकिन आपके क्रेडिट कार्ड से अधिक अनुलाभ और पुरस्कार प्राप्त करना सर्वश्रेष्ठ में से एक है। यदि आप अपनी बड़ी खरीदारी को कई कार्डों में विभाजित नहीं करते हैं, तो आप अधिक पुरस्कार, कैशबैक, विस्तारित वारंटी और वाउचर प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आपको यह दिखाने की आवश्यकता होती है कि आप क्रेडिट के योग्य हैं या लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक अच्छा भुगतान इतिहास बहुत मददगार हो सकता है। एक कार्ड रखना अधिक सुविधाजनक है जिसे आप आवश्यकतानुसार सुधार सकते हैं। यह लेंडर को विश्वास दिलाता हैं कि आप अपने बिलों का समय पर भुगतान कर सकते हैं साथ ही आप अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट का सही तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQs:

मेरे क्रेडिट कार्ड की सीमा कैसे तय की जाती है?

क्रेडिट कार्ड की सीमा व्यक्ति की वार्षिक आय, आयु, उनके पास पहले से मौजूद ऋण की राशि, उपलब्ध क्रेडिट की राशि, उनके रोजगार की स्थिति, उनके क्रेडिट स्कोर और उनके क्रेडिट इतिहास पर आधारित होती है।

कुल क्रेडिट कार्ड सीमा और उपलब्ध क्रेडिट कार्ड सीमा के बीच कितना अंतर है

कुल क्रेडिट कार्ड सीमा वह राशि है जो आप क्रेडिट कार्ड से उधार ले सकते हैं। उपलब्ध क्रेडिट कार्ड सीमा वह राशि है जो आप अपने बैंक खाते में कितनी धनराशि के आधार पर उधार ले सकते हैं। कुल मिलाकर, पूरी क्रेडिट कार्ड सीमा का उपयोग कर लिया गया है, तो कुल क्रेडिट कार्ड सीमा समाप्त हो जाती है। अधिकांश बैंक इस स्थिति में आगे के लेन-देन से इनकार करते हैं।

क्रेडिट लिमिट क्या हैं?

जैसा कि नाम से पता चलता है, क्रेडिट सीमा एक क्रेडिट कार्ड धारक अपने कार्ड के साथ कितना खर्च कर सकता है, इसकी ऊपरी सीमा है। क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट सीमा उस कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है जो कार्ड या बैंक देती है। सीधे शब्दों में कहें तो, जब कोई बैंक किसी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड देता है, तो वह एक सीमा निर्धारित करता है कि वह व्यक्ति कितना खर्च कर सकता है।

क्रेडिट सीमा बढ़ाने का अनुरोध करने से पहले मुझे कितने समय तक इंतज़ार करना चाहिए?

अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा बढ़ाने के लिए कहने से पहले, आपको कम से कम एक वर्ष प्रतीक्षा करनी चाहिए। इस दौरान आप एक अच्छे ग्राहक बनकर अपना क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं। यदि आप अक्सर अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और समय पर अपने बिलों का भुगतान करते हैं, तो बैंक आपकी क्रेडिट सीमा को अपने आप बढ़ा देगा।

क्या मेरी क्रेडिट सीमा में वृद्धि से मेरा CIBIL स्कोर प्रभावित होता है?

यदि आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ जाती है, लेकिन आपके खर्च उसी समय नहीं बढ़ते हैं, तो आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात कम हो जाएगा। बदले में, यह आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

Leave a Comment