Car Loan Interest Rate 2024, ये बैंक दे रहा हैं सबसे सस्ता कार लोन

सबसे सस्ता कार लोन: दोस्तों यह तो हम सभी को पता हैं कि आजकल हर कोई कार लेना चाह रहा हैं और क्यों ना ले अभी ट्रेंड ही यही हैं। दोस्तों कार लेना अब बड़ी बात नहीं हैं आजकल हर कोई कार चलाता हैं। किसी की Family बड़ी होती हैं तो कोई कार का शौकीन होता हैं। यह सब कार लेना पसंद करते हैं।

लेकिन दोस्तों आपको यह तो पता होगा कि कार लेना कोई बड़ी बात नहीं हैं लेकिन जो व्यक्ति कार लोन लेते हैं उसे चुकाना जरूर बड़ा हो सकता हैं, क्यूंकि कार लोन पर अधिकांश बैंक और फाइनेंस कंपनियां अत्यधिक ब्याज दर चार्ज करती हैं जिससे लोन का भुगतान करने में कठिनाई आती हैं। आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको उन बैंको की ब्याज दर के बारे में बताएंगे जो बहुत कम कार लोन पर ब्याज चार्ज करती हैं।


सबसे सस्ता कार लोन (Cheapest Car Loan in India)

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कार का चलन बहुत बढ़ चूका हैं, हर कोई आज कार से ही यात्रा करना चाहता हैं। खुद की कर से यात्रा करने का एक फायदा यह भी हैं कि आप अपनी मंजिल तक बहुत जल्दी पहुँच जाते हैं। अपनी खुद की Car के सपने सच करने के लिए यदि पैसे का इंतजाम नहीं हो पाता है तो कई बैंक Car की कीमत का 100 फीसदी फाइनेंस कर देते हैं।

संयोग है कि इस समय Car Loan पर ब्याज दर न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। आपको कई बैंक के कार लोन सस्ती दर के साथ दिखेंगे लेकिन जो टॉप बैंक हैं उनकी सस्ती दर आपको यहाँ मिलेगी.


सस्ता कार लोन देने वाला बैंक (Cheapest Car loan Rate of Interest)

इस समय सबसे सस्ते ब्याज दर पर कार लोन Punjab National Bank दे रहा है। PNB में ब्याज दर 8.40% से शुरूआत होती है। इस Bank के Car Loan का उच्चतम ब्याज दर 9.70% है। इस समय कार लोन बाजार का यही सबसे प्रतिस्पर्धी दर है।

सबसे सस्ता कार लोन

अन्य बैंक, चाहे सरकारी या हो प्राइवेट, सभी में कार लोन पर ब्याज की दर इससे ज्यादा ही है। आपको इतनी सस्ती दर पर कार लेने महंगा नहीं पड़ेगा आप आसानी से लोन ले सकते हैं और अपने कार लेने के सपने को साकार कर सकते हैं और एपीआई फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।


Car Loan Eligibility Criteria

  • लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक भारतीय होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम मासिक आय कम से कम ₹20,000 रुपये तो होनी ही चाहिए।
  • वर्तमान कंपनी के लिए कम से कम एक वर्ष काम करना।
  • सरकारी एजेंसी या निजी कंपनी के लिए काम कर रहे भुगतान या स्व-नियोजित होना चाहिए।

Car Loan Interest Rate All Bank

LenderInterest Rate (per annum)
State Bank Of India8.80% से शुरू
HDFC Bank8.30% – 11.01%
Axis Bank 9.15%-13.80%
ICICI Bank8.95% – 11.25%
Canara Bank9.15% से 11.95%
Bank of Baroda8.75% से शुरू
Punjab National Bank8.50% से शुरू

1. SBI Bank (car loan interest rate sbi)

देश के सबसे बड़े बैंक SBI भी सस्ती Car Loan उपलब्ध कराने में कोई पीछे नहीं है। इस Bank से यदि आप Electric Vehicle के लिए Car Loan लेते हैं तो आपको 8.80% प्रतिवर्ष ब्याज पर भी Loan मिल सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह Bank Green Car Loan पर 0.20% का Discount देता है। अन्य Car के लिए इस Bank में ब्याज की दर 9.00 तक 14.75% है।

सबसे सस्ता कार लोन

2. Union Bank (car loan interest rate union bank)

सार्वजनिक क्षेत्र के Union Bank of India भी न्यूनतम ब्याज दर पर Car Loan देने में कोई पीछे नहीं है। इस Bank में Car Loan पर ब्याज की दर 8.75 % से 9.50% है। Canara Bank में तो केवल एक ही दर 9.15 % रखी गई है। निजी क्षेत्र के HDFC Bank में Car Loan का Interest Rate 8.75% है।

3. Axis Bank (car loan interest rate axis bank)

निजी क्षेत्र के Axis Bank में Car Loan पर Interest Rate 9.15%-13.80% ब्याज लिया जा रहा है। IDBI Bank में Car Loan पर ब्याज दर 9.20 से 9.90% है। निजी क्षेत्र के ही Federal Bank में 10.75 % पर Car Loan मिल रहा है। RBL Bank में Car Loan पर ब्याज दर 12 से 14 % है तो City Union Bank में 12.25 से 12.75 % पर Car Loan मिल रहा है।

4. HDFC कार लोन (car loan interest rate hdfc)

HDFC बैंक भी काफी कम ब्याज दरों पर सस्तों कार लोन उपलब्ध कराता हैं। यह बैंक अपने ग्राहकों को 8.30% – 11.01% की ब्याज दर से कार लोन उपलब्ध कराता हैं। ग्राहकों को इस लोन को चुकाने के लिए हर महीने 15,561 रुपये की EMI चुकानी पड़ती हैं।

5. Bank Of Baroda (car loan interest rate bob)

बैंक ऑफ़ बड़ौदा भी अपने ग्राहकों को 8.75% की ब्याज दर पर कार लोन उपलब्ध कराता हैं। जैसे अगर कोई ग्राहक 10 लाख रुपये का कार लोन सात साल के लिए लेता हैं तो बैंक के कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर के हिसाब से 15,561 रुपये प्रति माह की EMI पुरे 84 महीनो के लिए भरनी होगी।

6. Bank Of Maharashtra (car loan interest rate bank of maharashtra)

वर्तमान में बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र अपने ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक का कार लोन 8.2% के ब्याज दर पर दे रहा है। अगर इस लोन को चुकाने की अवधि 7 साल की होती हैं तो ग्राहक को हर महीने 15,686 रुपये क़िस्त के रूप में जमा कराने होंगे।

7. Bank Of India (car loan interest rate bank of india)

बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को 8.25% की ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध कराता हैं। पब्लिक सेक्टर इस बैंक से अगर आप 7 साल के लिए कार लोन लेते हो तो आपको हर महीने 15,711 रुपये क़िस्त के रूप में जमा कराने होंगे।


Car Loan Interest Rate Benefits & Features

जब भारत में कार लोन की बात आती है, तो आमतौर पर ये सुविधाएं और लाभ मिलते हैं। ध्यान रखें कि कार लोन के लाभों पर एक सामान्य नज़र क्या है।

  • यह आपको एक कार खरीदने की सुविधा देता है भले ही आपके पास इस समय पूरी रकम न हो।
  • अधिकांश कार लोन कार की “ऑन-रोड” कीमत को कवर करेंगे।
  • कुछ कार लोन आपको कर और शुल्क सहित पूरी कीमत का भुगतान करने देंगे। इसका मतलब है कि कोई जमा नहीं हैं।
  • कुछ बैंको द्वारा करोडो में भी कार लोन की राशि प्रदान की जाती हैं, इसलिए आप कारों की एक विस्तृत श्रृंखला से चुन सकते हैं।
  • भारत में, अधिकांश कार लोन सुरक्षित लोन होते हैं। इसका मतलब है कि कार का इस्तेमाल लोन के लिए सिक्योरिटी के तौर पर किया जाएगा।
  • कई ऋणदाता अपनी ब्याज दरों को आपके क्रेडिट स्कोर पर आधारित करते हैं, इसलिए यदि आपका स्कोर अच्छा है, तो आपको कम पैसों में ऋण मिल सकता है।
सबसे सस्ता कार लोन

आपकी कार ऋण पर टॉप-अप ऋण

आप अपने कार लोन पर टॉप-अप लोन प्राप्त कर सकते हैं यदि आपको शादी, घर की मरम्मत, मेडिकल इमरजेंसी आदि जैसी चीजों के लिए त्वरित या अतिरिक्त धन की आवश्यकता है, और पहले से ही कार लोन है। आप कार के मूल्य के 150% तक का टॉप-अप ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

कार लोन टॉप-अप की पेशकश करने वाले अधिकांश ऋणदाता चाहते हैं कि आपने कम से कम 9 महीनों के लिए अपने सभी भुगतान समय पर किए हों।

अपने मौजूदा कार लोन पर टॉप-अप लोन प्राप्त करने के लिए, प्रक्रिया त्वरित है और इसके लिए अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। कुछ बैंक, जैसे एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, और कोटक महिंद्रा बैंक, आपको अपने कार लोन में और पैसे जोड़ने की सुविधा देते हैं।


Car Loan EMI की गणना कैसे करें?

आपकी समान ईएमआई की राशि कई कारकों पर निर्भर करती है।

  • ऋण का आकार
  • ब्याज दर जो ऋण पर लागू होती है
  • ऋण की अवधि
  • प्रोसेसिंग फीस

Car Loan Interest Rate Calculator (Car Loan Interest Rate EMI Calculator)

आप जितना अधिक उधार लेंगे, आपकी ईएमआई उतनी ही अधिक होगी। इसी तरह लोन की अवधि जितनी कम होती है ईएमआई बढ़ती जाती है। कम ईएमआई और ऋण की अवधि के बीच सबसे अच्छा संतुलन खोजने के लिए आपको किसी भी बैंक के EMI कैलकुलेटर की आवश्यकता पड़ सकती हैं।

Frequently Asked Questions

Car Loan Interest Rate Union Bank कितनी हैं?

सार्वजनिक क्षेत्र के Union Bank of India भी न्यूनतम ब्याज दर पर Car Loan देने में कोई पीछे नहीं है। इस Bank में Car Loan पर ब्याज की दर 8.40 % से 10.90 % है। Canara Bank में तो केवल एक ही दर 9.15 % रखी गई है। निजी क्षेत्र के HDFC Bank में Car Loan का Interest Rate 8.75% है।

Cheapest Card Loan कौन दे रहा हैं?

इस समय सबसे सस्ते ब्याज दर पर कार लोन Punjab National Bank दे रहा है। PNB में ब्याज दर 8.40% से शुरूआत होती है। इस Bank के Car Loan का उच्चतम ब्याज दर 9.50% है। इस समय कार लोन बाजार का यही सबसे प्रतिस्पर्धी दर है।

SBI Car Loan Interest Rate कितनी हैं?

देश के सबसे बड़े बैंक SBI भी सस्ती Car Loan उपलब्ध कराने में कोई पीछे नहीं है। इस Bank से यदि आप Electric Vehicle के लिए Car Loan लेते हैं तो आपको 8.65% – 9.65% प्रतिवर्ष ब्याज पर भी Loan मिल सकता है।

सामान्य तौर पर कार ऋण चुकौती शर्तें क्या हैं?

चुकौती की शर्तें आम तौर पर 12 से 84 महीने तक होती हैं।

क्या मेरा क्रेडिट स्कोर ब्याज दर को प्रभावित करेगा?

हाँ। कुछ बैंक उत्कृष्ट क्रेडिट वाले आवेदकों को सस्ती उधार दरें प्रदान करेंगे। इसी तरह, खराब क्रेडिट वाले कर्जदारों को अधिक ब्याज दरों का भुगतान करना होगा।

किस प्रकार का कार लोन सर्वोत्तम है?

एक सुरक्षित ऑटो ऋण कार ऋण का प्रकार है जो बैंक और क्रेडिट यूनियन आपको जारी करेंगे। सुरक्षित ऑटो ऋण में अक्सर सर्वोत्तम एपीआर दरें और शर्तें होती हैं क्योंकि ऋण वाहन से जुड़ा होता है। उत्कृष्ट क्रेडिट वाले सर्वोत्तम ब्याज दर प्राप्त करते हैं।

Leave a Comment