[30000 Ka Loan Kaise Le] बिना इनकम प्रूफ के ऐसे ले लोन

30000 Ka Loan Kaise Le: आप भी कभी ना कभी अपने खर्चो से परेशान होकर लोन लेने के बारे में सोचते होंगे लेकिन ले नहीं पाते हैं। दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप 30000 रुपये का लोन कैसे ले सकते हैं और कहा से ले सकते हैं। आपको बहुत कम ब्याज दर के साथ यह लोन मिल जाता हैं जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करेगा.

यह लोन आपके सभी दायित्वों को पूरा करता हैं और आपकी फेमिली की इच्छाओ को भी पूरा करता हैं. आप इस लोन से अपने सभी पर्सनल खर्चे को पूरा कर पाएंगे.

ऐसे में आपके पास दो तरीके होते है एक आप बैंक से लोन ले सकते है या आप किसी मोबाइल App से लोन ले सकते, लेकिन बैंक से लोन लेना आसान नहीं है और इसमें कम से कम एक हफ्ते तक का समय भी लग सकता है, और आपका लोन रिजेक्ट भी हो सकता है.

यदि आप दूसरे तरिके यानी किसी लोन App की मदद से लोन लेते है तो आपको कुछ ही देर में लोन मिल जाता है इसके लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है, लोन App से आप आसानी से ₹3,00,000 तक का लोन ले सकते है.

30000 Ka Loan Kaise Milta Hai (मुझे तुरंत लोन चाहिए)

आज के समय में बहुत सारी ऐसी मोबाइल App है जो आपको घर बैठे-बैठे ऑनलाइन लोन उपलब्ध कराती है, यह App आपको ₹5,000 से लेकर ₹2,00,000 तक का लोन देती है। ₹30,000 या इससे अधिक लोन लेने के ले आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और इन ऍप्लिकेशन्स को आपको अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना पड़ता है। इस तरह के लोन को माइक्रो लोन कहा जाता है.

आगे हम जानेगे की वो कोन-कोनसी App है जिनकी मदद से ₹30,000 का लोन कैसे मिलता है.

30,000 का लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी तरह का माइक्रो लोन लेने के लिए सबसे पहले हमे इन कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जो निम्न प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक दस्तावेज
  • ITR & Bank Statement

यह कुछ जरूरी दस्तावेज है जो आपके लोन के लिए आवश्यक है।

आगे हम आपको बतायंगे की 30000 Ka Loan Kaise Le

30000 Ka Loan Kaise Le

30000 का लोन लेने के लिए योग्यता

  • आपकी एक निर्धारित इनकम होनी चाहिए
  • आप भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • कम से कम 750 का सिबिल स्कोर होना चाहिए
  • आपके पास SMARTPHONE होना चाहिए
  • आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए

30000 का लोन लेने के लिए ब्याज दर

Bank/Financial InstituteInterest Rate (per annum)
HDFC Bank 10.50% से शुरू
SBI Bank11.05% – 15.05%
ICICI Bank 10.50% से शुरू
Axis Bank 10.49% से शुरू
Bajaj Finserv12.00% से शुरू
  • माइक्रो लोन पर आपको 10% से लेकर 40% तक ब्याज देना पड़ सकता है.
  • 5% तक की प्रोसेसिंग फीस भी लगती है.
  • इस लोन में आपको GST भी देना होता है.

30000 के पर्सनल लोन के लिए EMI कितनी होगी?

Loan amountTenure (लोन अवधि)Interest Rate (per annum)EMI
₹30,0001 साल11%₹2,651
₹30,0002 साल11%₹1,398
₹30,0003 साल11%₹982
₹30,0004 साल11%₹775
₹30,0005 साल11%₹652

बजाज फिनसर्व से 30000 का लोन कैसे ले (30,000 Ka Loan Kaise Le)

बजाज फिनसर्व से 30000 का लोन कैसे ले

बजाज फिनसर्व से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Bajaj Finserv App को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेना हैं। आप चाहे तो इसकी वेबसाइट से भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कर लेना हैं.
  • अब आपको लोन के सेक्शन में जाकर ‘ऑनलाइन अप्लाई करें’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको कुछ सामान्य जानकारी भरनी होगी और अपनी नौकरी और आय के बारे में भी जानकारी देनी होगी.
  • इसके बाद आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद बजाज फिनसर्व के कर्मचारी आपकी प्रोफाइल की जांच करेंगे और वेरीफाई हो जाने के बाद लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर देंगे।

30,000 Ka Loan Kaise Le Apps (लोन एप्लीकेशन)

CapitalNow AppMoneyView App
IndiaLends AppKredit Loan App
SmartCoin AppKredivo Loan App
PaySense AppPhonePe App
Navi Loan App StuCred Instant Loan App

Personal Loan Kaise Le?

जैसा की हमने आपको कुछ लोन अप्प बताये जिनकी मदद से आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है। अब हम आपको यह बतायंगे की आप लोन कैसे अप्प्रूव करायेंगे और अपने बैंक अकाउंट में कैसे प्राप्त कर पायंगे।

हमने आपको जिन-जिन अप्प्स के बारे में बताया है उन सब में लोन लेने की लगभग एक जैसी ही प्रोसेज है तो अब आपको बताते है वो तरिके जिनकी सहायता से आप आसानी से लोन ले पायंगे।

Step 1- सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से अपनी पसंद की लोन ऐप (Loan App) को डाउनलोड और इनस्टॉल करे.
Step 2- जैसे ही आप अप्प को इनस्टॉल कर ले लेते है तो आपको अपनी KYC पूरी करनी होती है ,
Step 3- KYC के लिए आपको कुछ जानकारी देनी होती है।
Step 4- KYC पूरी करने के बाद आपकी CIBIL Check की जाती है जिससे की लोन देने में आसानी हो सके और यह देखा जाता है की पहले कही से लोन तो नहीं ले रखा है।
Step 5- जैसे ही आपका लोन अप्प्रोव हो जाता है तो लोन की राशि अपने बैंक कहते में आ जाती है।

ये भी पढ़े: 25 Best Loan Apps

30000 का लोन चाहिए Online

30000 हजार तक का ऑनलाइन लोन के लिए आपको अपने मोबाइल में बताई गयी किसी भी लोन अप्प को इनस्टॉल करना होता है जिनके बारे में हमने आपको पहले ही बताया है। इसके बाद अपनी KYC कम्पलीट करके आप आसानी से 30000 का लोन ले सकते है,

बैंक से आप लोन अप्प से ज्यादा लोन ले सकते है, बैंक के साथ यदि आपका व्यवहार अच्छा है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से चाहे जितना लोन ले सकते है,

30000 Ka Loan Kaise Le

बैंक से 30000 का लोन कैसे ले?

बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपका किसी भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए और उस अकाउंट में रेगुलर ट्रांसक्शन होते रहने चाइये, इसके बाद बैंक आपकी जरूरत के अनुसार लोन के ऑफर देती है। बैंक आपको बड़ा अमाउंट देने के साथ- साथ आपसे कम ब्याज लेती है व आपको समय भी ज्यादा देती है।

पहले बैंक ऑनलाइन लोन नहीं देती थी लेकिन अब बैंक आपको ऑनलाइन लोन की सेवा उपलब्ध करती है जिससे की आप घर बैठे-बैठे आसानी लोन ले सके, बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक का अप्प आपके फ़ोन में होना चाहिए और आप इसमें रजिस्टर्ड होने चाहिए, फिर आप आसानी से ऑनलाइन लोन ले सकते है।

आधार कार्ड से 30000 का लोन कैसे मिलता है?

बिना किसी बैंक में गये, आप आधार कार्ड से आसानी से लोन ले सकते है । इसके लिए आपको माइक्रो लोन लेने पड़ते है , माइक्रो लोन (मोबाइल अप्प से लोन ) जिसके बारे में हमने आपको पहले ही बता दिया है।

इस तरिके को समझ कर आप आसानी से आधार कार्ड से लोन ले सकते है, पहले हमने जितनी भी लोन अप्प्स की चर्चा की है आप उन अप्प्स की मदद से भी आधार कार्ड से लोन ले सकते है।

इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी मोबाइल अप्प की मदद से आप लोन ले सकते है, लोन मिलने के बाद आपको वह राशि समय पर चुकानी भी होती यदि आप ऐसा करते है तो बाद में आपको ज्यादा लोन मिल जाता है और यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपकी सिबिल (CIBIL ) कम हो जाती है जिससे की आपको भविष्य में कभी भी लोन नहीं मिलता है।

ऑनलाइन लोन लेते समय ध्यान देने योग्य बाते

ऑनलाइन लोन आज के समय में सबसे अच्छा और सबसे फ़ास्ट माना जाता है, क्युकी यह आपको बहुत ही कम समय में लोन दे देता है, लेकिन इस लोन को लेते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होता है। अन्यथा आप किसी धोके का शिकार हो सकते है या आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

हमारे देश में बहुत से ऐसे ठग बैठे है, जो आपको पागल बना कर आपके साथ धोका करना चाहते है। लेकिन आपको सुरक्षित रहना होगा। कोई भी लोन ऐप्प यदि आपसे प्रोसेसिंग फीस के रूप में पैसे मांगते है तो उन्हें बिलकुल भी पैसे नहीं दे। क्युकी लोन ऐप्प लोन अप्रूव होने के बाद आपके लोन में से ही प्रोसेसिंग फीस लेती है और बाकि की राशि आपके अकाउंट में डाल दी जाती है।

  • कोई भी व्यक्ति आपसे प्रोसेसिंग फीस के लिए कहता है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं करे।
  • लोन का रीपेमेंट करते समय ध्यान रखे की आप जिस ऐप्प से लोन ले रहे है उसी ऐप्प में लॉगिन करके ही रीपेमेंट करे।
  • किसी भी व्यक्ति के कहने पर उसके बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर पर पैमेंट नहीं डाले।

Frequently Asked Questions

30000 का पर्सनल लोन लेने के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए ?

30000 का लोन लेने के लिए कम से कम 15000 से लेकर 20000 रूपए प्रति महीना होनी चाहिए।

क्या पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरी स्लिप की जरूरत पड़ती है ?

ऐसे कई प्लेटफॉर्म है जहां से लोन लेने के लिए सैलरी स्लिप की जरूरत पड़ती है, लेकिन वही ऐसे भी प्लेटफॉर्म या ऐप्प है जहां से लोन लेने के लिए सैलरी स्लिप की जरूरत नहीं पड़ती है।

बिना सुरक्षा के कौन से लोन की गारंटी है?

अधिकांश पर्सनल लोन संपार्श्विक के बिना दिए जाते हैं। यदि आपके पास अच्छा क्रेडिट है, आय का मजबूत प्रमाण है, और आपने लंबे समय तक बैंक के साथ काम किया है, तो आपको बहुत कम ब्याज दर के साथ लोन मिल जाता है।

30000 रूपए के लोन की विशेषताएं बताइये?

आप सरल ऑनलाइन आवेदन और न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ कुछ ही मिनटों में 30,000 रुपये तक का इंस्टेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी स्वीकृत क्रेडिट सीमा के बीच जितनी बार चाहें उतनी बार उधार ले सकते हैं और केवल आपके द्वारा उधार ली गई राशि पर ही ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

क्या मुझे 30,000 रुपये के पर्सनल लोन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता है?

आपके पास पैन कार्ड न होने पर भी कुछ ऋणदाता आपको 30,000 रुपये का पर्सनल लोन दे सकते हैं। लेकिन वह भी कई बातों पर निर्भर करेगा। भारत सरकार ने ऐसा इसलिए किया है कि जो कोई भी लोन लेना चाहता है उसे अपना पैन नंबर देना होगा और अपना पैन कार्ड दिखाना होगा।

Leave a Comment