Best Education Loan in India 2023 – 75 लाख तक शिक्षा लोन

Best Education Loan in India: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे लिए शिक्षा के क्या मायने हैं। हमारा पढ़ा-लिखा होना काफी ज्यादा जरुरी हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो पढाई के लिए बाहर विदेशो में जाते हैं और बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हे अपने देश में उच्च शिक्षा नहीं मिल पाती हैं।

उन लोगो का सबसे बड़ा कारण ही यही होता हैं कि उनके पास उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए धन नहीं होता है। इसलिए वह लोग उच्च शिक्षा के अधिकार से वंचित रह जाते हैं। भारत में ऐसे कई लोग हैं जो वास्तव में पढ़ना चाहते हैं और कुछ करना चाहते हैं। इसलिए उन्हें पैसो की आवश्यकता होती हैं। वह नहीं समझ पाते कि पढ़ाई के लिए वह लोग धन कहा से लाये।

वह यह नहीं समझ पाते की अपनी पढ़ाई के लिए वो लोग धन कहा से लाये। तो दोस्तों आप लोगो को ज्यादा सोचने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं हैं क्यूंकि आज हम आपको इस लेख में बेस्ट एजुकेशन लोन के बारे में बताएंगे जो आपको एजुकेशन लोन प्रदान करेंगे वो भी कम ब्याज दर में।

Best Education Loan in India 2024

भारत में बहुत से बैंक बेस्ट एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। आपको अपने सपनो के कॉलेज/ यूनिवर्सिटी तक पहुँचाने में वित्तीय सहायता मिल सकती हैं। भारत के बेस्ट एजुकेशन लोन कई बैंक द्वारा विशेष रूप से इंजीनियरिंग, मेडिकल, IIT जैसे कोर्स के अध्यन या विदेशो में पढ़ाई के लिए प्रदान किये जाते हैं।

इन लोन की ब्याज दर जितनी कम हैं उतनी अधिक इनकी ऋण अवधि हैं। इसलिए बेस्ट एजुकेशन लोन में सिर्फ वही बैंक शामिल हैं जिनकी प्रक्रिया आपके लिए काफी आसान हो।

Best Education Loan for Study Abroad

भारत में कुछ ऐसे बैंक हैं जो बहुत विश्वसनीय हैं और जिन पर भरोसा किया जा सकता हैं। वह आपको सबसे अच्छा एजुकेशन लोन प्रदान करेंगे। आपको नीचे ऐसे ही कुछ बैंक दिए गए हैं:

1) HDFC Bank Education Loan | Best Education Loan Bank in India

एचडीएफसी बैंक उन लोगों को लोन देता है जो भारत या विदेश में स्कूल जाना चाहते हैं। भारत में एजुकेशन के लिए आप अधिकतम 50 लाख रुपये उधार ले सकते हैं। दूसरी ओर, विदेश में शिक्षा के लिए Loan Education की सभी लागतों को कवर करता है, और कोई अधिकतम राशि नहीं है। लेकिन आपको बैंक को एक FD या Property देना होगा जिसे transferred नहीं किया जा सकता है।

HDFC बैंक 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन देता हैं और विशेष स्थिति में 50 लाख रुपये तक का लोन देता हैं। HDFC बैंक द्वारा 15 वर्ष के लिए लोन की राशि दी जाती हैं वो भी बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्क के।

लोन का प्रकारएजुकेशन लोन
लोन की अवधि15 वर्ष
ब्याज दर 9.50% p.a.- 13.25% p.a.
लोन की राशि– 150 लाख रुपये तक
– Select institutions के लिए बिना गारंटी के ₹50 लाख तक का लोन प्राप्त करें।
प्रोसेसिंग फीसशून्य

आप पाएंगे कि HDFC Bank के पास कौशल विकास पाठ्यक्रमों के लिए कोई विशेष Loan कार्यक्रम नहीं है। यही कारण है कि वे कौशल-विकास पाठ्यक्रमों के भुगतान के लिए personal loan लेने की सलाह देते हैं। आपका loan आवेदन आम तौर पर दो से तीन दिनों में एचडीएफसी द्वारा संसाधित और वितरित किया जाएगा।

2) State Bank of India Education Loan

SBI ग्लोबल एड-वैंटेज प्रोग्राम के तहत, जो छात्र विदेश में पढ़ना चाहते हैं, उन्हें अपनी शिक्षा के लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए 1.50 करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है।

एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के एमसीए, एमबीए और एमएस कार्यक्रम पेश किए जाने वाले पेशेवर और तकनीकी डिग्री, पोस्टग्रेजुएट और डिप्लोमा कार्यक्रमों में से हैं। सीआईएमए-लंदन और सीपीए-यूएस द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमाणन कार्यक्रमों के लिए भी एजुकेशन लोन उपलब्ध हैं।

SBI भारत में एजुकेशन लोन पर सबसे कम ब्याज दरों में से एक प्रदान करता है। SBI स्कॉलर लोन योजना केवल उन शीर्ष छात्रों के लिए है जो IIT, IIM और NIT जैसे शीर्ष स्कूलों में व्यावसायिक या तकनीकी पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं।

SBI एजुकेशन लोन की स्कीम:

  • SBI Student Loan Scheme
  • Scholar Loans (IITs, IIMs , NITs etc.)
  • Studies abroad (above Rs. 7.50 lakhs)
  • Skill Loan (Max. Rs. 1.5 lakhs)
  • Takeover Of Education Loans
  • Dr. Ambedkar Interest Subsidy Scheme
  • Padho Pardesh Interest Subsidy Scheme
  • INTEREST SUBSIDY SCHEME
  • Education Loan MITC
  • Shaurya Education Loan
लोन की अवधि15 वर्ष तक
ब्याज दर9.15%
लोन की राशिअधिकतम 1.50 करोड़ रुपये तक
प्रोसेसिंग फीसशून्य

“एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से ऋण के लिए व्यक्तिगत गारंटी का एक अतिरिक्त लाभ है।”

3) Punjab National Bank Education Loan

पीएनबी उड़ान एक special loan कार्यक्रम है जो प्रतिभाशाली छात्रों को प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करता है। लोन का उपयोग ग्रेजुएट की डिग्री (जो नौकरी की ओर ले जाता है), मास्टर डिग्री (एमसीए, एमएस, या एमबीए), सीआईएमए, सीपीए, या वैमानिकी, पायलट प्रशिक्षण, या शिपिंग में डिप्लोमा के लिए किया जा सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक के पास उन लोगों के लिए बहुत सारे एजुकेशन लोन कार्यक्रम हैं जो घर पर पढ़ना चाहते हैं। पीएनबी सरस्वती स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए एक मानक आईबीए मॉडल एजुकेशन लोन कार्यक्रम है। पीएनबी प्रतिभा योजना उन छात्रों के लिए है जो अपनी उच्च शिक्षा के लिए आईआईटी, एनआईटी और अन्य शीर्ष बिजनेस स्कूलों जैसे शीर्ष स्कूलों में जाना चाहते हैं।

पीएनबी skill loan योजना आपको उन पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने में मदद कर सकती है जो आपको नौकरी पाने या आपके कौशल में सुधार करने में मदद करते हैं।

PNB के पास विशिष्ट क्षेत्रों के लिए लोन कार्यक्रम भी हैं, जैसे दिल्ली में छात्रों के लिए पीएनबी होनहार लोन कार्यक्रम और PNB बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड कार्यक्रम, जो बिहार में छात्रों की मदद करता है। विकलांग लोगों के लिए, उनके पास कम ब्याज दर के साथ एक विशेष योजना है।

यहां तक ​​कि पढ़ो परदेश सब्सिडी योजना के माध्यम से अल्पसंख्यकों को विदेशों में अध्ययन करने में मदद करने की योजना।

BEST EDUCATION LOAN IN INDIA

PNB एजुकेशन लोन की स्कीम:

  • PNB Saraswati Scheme
  • PNB Pratibha
  • PNB Udaan
  • PNB Kaushal
  • Padho Pardesh
  • PNB Pravasi Shiksha Loan

जिन लोगों का पहले से ही पीएनबी में वेतन या पेंशन खाता है, उन्हें इस लोन के लिए प्राथमिकता दी जाती है। कम से कम पिछले पांच सालो से वेतन खाते में आया हो।

4) Axis Bank Education Loan

एक्सिस बैंक के पास स्कूल लोन के लिए केवल एक योजना है (50,000 रुपये से शुरू होकर 75 लाख रुपये तक)। एक्सिस बैंक केवल उन छात्रों को एजुकेशन लोन देता है, जिन्होंने अपनी एचएससी या ग्रेजुएट परीक्षा में कम से कम 50% प्राप्त किया है। ये लोन केवल अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए हैं।

लोन की अवधि12 महीने से 240 महीने तक
लोन की राशि50,000 रुपये से 7.5 लाख रुपये तक
ब्याज दर8.20% से 15.20% p.a
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि का 2% तक प्रोसेसिंग शुल्क + GST

एक्सिस बैंक माता-पिता के प्रोफाइल को ज्यादा महत्व देता है। माता- पिता को बताना होगा कि उनके पास आय का एक स्थिर स्रोत हैं।

5)  IDBI Bank Education Loan

भारत में शिक्षा के लिए 20 लाख रुपये तक और विदेश में शिक्षा के लिए 30 लाख रुपये तक आईडीबीआई बैंक का एजुकेशन लोन आपको एआईसीटीई, यूजीसी, आईसीएमआर, और सरकार द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रमों के साथ-साथ नौकरी-उन्मुख पाठ्यक्रमों और तकनीकी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने में मदद कर सकता है। IDBI बैंक उन छात्रों को भी पैसा उधार देता है जो Management quota से प्रवेश करते हैं ।

7.5 लाख रुपये से अधिक के एजुकेशन लोन के लिए, आपके पास इसे चुकाने के लिए 15 साल तक का समय है, लेकिन आपको कुछ जमानत के रूप में जमा करना होगा।

IDBI Bank एजुकेशन लोन की स्कीम:

  • Education loan for non-vocational courses
  • Education loan for vocational / skill development courses
  • Education loan for premier education institutes (including ISB)

एजुकेशन लोन के लिए आईडीबीआई बैंक में जाएं यदि आपको सबसे अच्छे स्कूलों में से एक में स्वीकार किया गया है और आपके पास एक आसान अप्रूवल के लिए पर्याप्त संपार्श्विक (1.33 गुना) है।

6) Union Bank of India Education Loan

ऐसे छात्र जिन्होंने स्कूल में अच्छा प्रदर्शन किया है और कॉलेज जाना चाहते हैं या भारत या विदेश के किसी प्रसिद्ध स्कूल में पेशेवर या तकनीकी डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं।

लोन की अवधिपुनर्भुगतान अवधि 15 वर्ष 
लोन की राशिअधिकतम राशि रु.20 लाख 
प्रोसेसिंग फीसशून्य

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एजुकेशन लोन योजना की 4 अलग-अलग श्रेणियां हैं:

  • Education loan for courses in India and abroad
  • Education loan for Kisan Shiksha Suvidha
  • Education loan for Premier Management and technical institutions (India)
  • Education loan for Tier II Management & Technical institutions (India)

यूनियन बैंक भारतीय छात्रों से एजुकेशन लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेता है, चाहे वे कितना भी उधार लेना चाहें। लेकिन एक जीवन बीमा पॉलिसी मांगता है जो ऋण की राशि को कवर करती है। इसलिए आपको स्कूल के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए जीवन बीमा खरीदना होगा।

एजुकेशन लोन स्कीमब्याज दर
एजुकेशन लोन फॉर कोर्सेज इन इंडिया एंड अब्रॉडआप कितनी ऋण की राशि उधार लेते हैं , इसके आधार पर 10.5% तक
एजुकेशन लोन फॉर किसान शिक्षा सुविधाऋण की राशि के आधार पर 10.05% तक
एजुकेशन लोन फॉर प्रीमियर मैनेजमेंट एंड टेक्निकल इंस्टीटूशन्स (India)6.80%
एजुकेशन लोन फॉर टियर II मैनेजमेंट एंड टेक्निकल इंस्टीटूशन्स (India)8.55%

“क्रेडिट गारंटी फंड योजना के हिस्से के रूप में, यूनियन बैंक छात्र ऋण का ख्याल रखता है। इसलिए, आपको प्रत्येक आवेदक के बारे में जानकारी भेजनी होगी, जैसे कि केवाईसी दस्तावेज, आय का वैध प्रमाण, एक आवंटन पत्र, और फीस का टूटना

हो सके तो सेविंग या चेकिंग अकाउंट (FD या RD) खोलें।

7) Avanse Education Loan

बिना किसी ऊपरी सीमा के आवश्यकता-आधारित। न्यूनतम – भारत में अध्ययन के लिए 50,000 रुपये। अवांसे फाइनेंशियल सर्विसेज एक आरबीआई विनियमित एनबीएफसी है जो भारत में छात्रों के लिए किफायती शिक्षा ऋण प्रदान करने पर केंद्रित है।

ग्लोबल पीई फर्म वारबर्ग पिंकस के पास अवांसे में 80% इक्विटी है। आप अवंसे में सभी प्रकार के शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे ऋण के लिए –

BEST EDUCATION LOAN IN INDIA
  • स्टडी इन इंडिया
  • इंटरनेशनल स्टडीज
  • वोकेशनल कोर्सेज
  • स्कूल फीस फाइनेंसियल, एंड इवन
  • एजुकेशन लोन फॉर ई-लर्निंग

अवांसे 100% तक फाइनेंसिंग, फास्ट प्रोसेसिंग और डोरस्टेप सर्विस प्रदान करता है।

लोन की राशिअधिकतम 75 लाख रुपये तक प्रति माह
ब्याज दर और प्रोसेसिंग आकर्षक ब्‍याज दर और 1% प्रोसेसिंग फीस (Onward)
फीस लोन चुकाने की अवधि15 साल
Education loan for domestic and international studiesAvanse base rate + spread.
Which can go up to 18%

यदि निजी और सार्वजनिक बैंकों ने आपको ऋण के लिए ठुकरा दिया है या यदि आप ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करना चाहते हैं, तो आपको अवनसे एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहिए।

8) ICICI Bank Education Loan

ICICI बैंक भारत में शिक्षा के लिए 50 लाख रुपये और विदेश में शिक्षा के लिए 1 करोड़ रु तक। मुख्य लाभों में से एक यह है कि आपको 20 लाख रुपये (यूजी पाठ्यक्रमों के लिए) और 40 लाख रुपये (पीजी पाठ्यक्रमों के लिए) (चुनिंदा प्रमुख Institutes में पीजी पाठ्यक्रमों के लिए) तक के एजुकेशन लोन के लिए कोई collateral नहीं रखना है।

ICICI एजुकेशन लोन के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपको अपना कोर्स पूरा करने के बाद 6 महीने के लिए भुगतान करने से केवल एक ब्रेक मिलता है, भले ही आप काम कर रहे हों या नहीं। एजुकेशन लोन फॉर डोमेस्टिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज – 9.85% प्रति वर्ष से शुरू ।

ICICI Bank के अनुसार भारत में उच्च शिक्षा के लिए आप 50 लाख और विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आप 1 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप 40 लाख तक collateral free लोन भी ले सकते हैं।

 9) South Indian Bank Education Loan

अगर आप विदेश जाकर पूर्णकालिक यूजी/पीजी/पीएचडी/डिप्लोमा/कौशल विकास पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं जो एक वर्ष से अधिक समय तक चलता है तो साउथ इंडियन बैंक (एसआईबी) आपको ऋण देगा। SIB ग्लोबल शिक्षा योजना ट्यूशन, परीक्षा, पुस्तकालय और प्रयोगशाला शुल्क, यात्रा लागत, ठहरने की जगह, बीमा और पुस्तकों जैसी चीजों के भुगतान में मदद करती है। 50 वर्ष की आयु तक के छात्र ऋण प्राप्त कर सकते हैं, और SIB उधार लेने वाली महिलाओं को 0.5% की छूट देता है।

SIB Global Education Scheme – 10.05% – 10.80%

ग्लोबल एजुकेशन लोन संसाधित करते समय SIB उच्च निवल मूल्य और पर्याप्त संपार्श्विक की तलाश करता है।

Application Form

 10) Canara Bank Education Loan

कौशल ऋण योजना के तहत, केनरा बैंक उन लोगों को पैसा देता है जिन्हें व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए इसकी आवश्यकता होती है। आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

केनरा बैंक अन्य प्रकार के शिक्षा ऋणों के लिए आईबीए एजुकेशन लोन मॉडल का उपयोग करता है। आपको मिलने वाला ऋण इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसकी कितनी आवश्यकता है और आईएसबी-हैदराबाद जैसे शीर्ष स्कूलों के लिए 40 लाख रुपये तक जा सकता है।

विद्या तुरंत योजना के तहत, जो छात्र कुछ शीर्ष संस्थानों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं, उन्हें 40 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। केनरा बैंक के पास कोई विशेष कार्यक्रम नहीं है जो विदेशों में अध्ययन के लिए उच्च लोन सीमा प्रदान करता है। इसलिए IBA मॉडल राशि से अधिक के लिए ऋण प्राप्त करना बहुत कठिन है।

लोन राशि40 लाख रुपये +
सुरक्षा4 लाख रुपये तक कोई Collateral नहीं
4 लाख से 7.5 लाख – तीसरे पक्ष की गारंटी
7.5 लाख से अधिक – 100% ऋण राशि Tangible Collateral
ब्याज दर9.25 से 11.35%
लोन का भुगतान10 – 15 years
मार्जिन4 लाख तक – Nil
4 लाख से ऊपर 5%
प्रक्रिया शुल्कशून्य

अगर आपके पास पूरी लोन राशि को कवर करने के लिए पर्याप्त संपार्श्विक है, तो आपके LOANआवेदन को शीघ्रता से संसाधित किया जा सकता है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए पात्रता

एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • राष्ट्रीयता: भारतीय नागरिक, NRI, OCI, PIO, विदेशों में भारतीय माता-पिता से पैदा हुए छात्र भारत में पढ़ना चाहते हैं।
  • इंस्टिट्यूट: Recognized Institute और सरकारी कॉलेज, private Institutions को सरकार की मदद, Professional Institute, इंटरनेशनल कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज।
  • कोर्स: ग्रेजुएट प्रोग्राम, पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम, डॉक्टरेट पाठ्यक्रम और पीएचडी, 6 महीने या उससे अधिक अवधि के सर्टिफिकेट कोर्स, टेक्नोलॉजी/डिप्लोमा/प्रोफेशनल कोर्सेज इत्यादि।
Best Education Loan in India

एजुकेशन लोन में शामिल व्यय

ऐसे कई लाभ हैं जो एजुकेशन लोन के अंतर्गत आते हैं। कवर किए गए कुछ खर्च इस प्रकार हैं:

  • ट्यूशन शुल्क
  • छात्रावास शुल्क
  • विदेश में पढ़ने वाले छात्रों के लिए ट्रेवल एक्सपेंसेस
  • बीमा प्रीमियम
  • किताबों, यूनिफार्म, devices की कीमत
  • एग्जामिनेशन , लेबोरेटरी , लाइब्रेरी फी
  • कोर्स पूरा करने के लिए आवश्यक कंप्यूटर, लैपटॉप की लागत
  • कॉशन डिपॉजिट, बिल्डिंग फंड, इंस्टीटूशन बिल्स
  • कोर्स को पूरा करने के लिए आवश्यक कोई अन्य खर्च जैसे अध्ययन यात्रा, प्रोजेक्ट कार्य आदि।

Loan स्वीकृति के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • शिक्षण संस्थान से प्रवेश पत्र
  • मार्कशीट (पिछली शिक्षा – स्कूल/कॉलेज)
  • आयु प्रमाण
  • आईडी प्रूफ
  • पते का सबूत
  • सिग्नेचर प्रूफ
  • सैलरी स्लिप
  • हाल के बैंक खाता विवरण
  • आय गणना के साथ आईटीआर
  • ऑडिटेड बैलेंस शीट
  • हाल के बैंक विवरण
  • कारोबार का सबूत
  • हस्ताक्षर के साथ भरा हुआ आवेदन पत्र
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
  • विदेश में पढ़ाई के लिए उपयुक्त वीजा
  • दस्तावेज़ शुल्क ऋणदाता द्वारा लगाया जा सकता है।

भारत में बेस्ट एजुकेशन लोन की स्वीकृति को प्रभावित करने वाले कारक

1. सिबिल स्कोर

एजुकेशन लोन लेने के लिए आवेदन करते समय आपको सबसे पहले अपने सिबिल स्कोर को चेक करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि रिपोर्ट सही है। लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए। अगर आपके या आपके सह-आवेदक का सिबिल स्कोर सही नहीं हुआ तो बैंक आपके और आपके आवेदक के लोन की एप्लीकेशन को रद्द कर देगा।

2. पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय की पात्रता

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों (UGC / AICTE approved) से केवल मान्यता प्राप्त पेशेवर, तकनीकी, UG / PG Syllabus पाठ्यक्रम योग्य हैं। इसलिए, एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको पाठ्यक्रम के प्रकार और विश्वविद्यालय की जांच करनी होगी। यदि आप वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं तो बैंक के Education Loan कार्यक्रम भी देखें।

उदाहरण के लिए, आपको किसी ब्राइडल इंस्टीट्यूट से ब्यूटीशियन की डिग्री के लिए स्टूडेंट लोन नहीं मिल सकता है। ब्यूटी स्कूल की डिग्री एक पेशेवर पाठ्यक्रम नहीं है, और न ही यूजीसी और न ही एआईसीटीई उस स्कूल को मान्यता देता है। इसलिए यदि आप ऋण के लिए आवेदन करे तो सिर्फ वोकेशन ट्रेंनिग से सम्बंधित ही करियेगा। बिना किसी प्रोफेशनल कोर्स के लिए loan नहीं दिया जायेगा।

3. शिक्षा योग्य खर्च

बैंक फीस संरचना में लिस्टेड किसी भी लागत के लिए पैसा उधार नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, कॉलेज बस लेने की लागत को योग्य खर्च के रूप में नहीं गिना जाता है। लेकिन विदेश से कॉलेज तक आने-जाने का खर्च शामिल है। यह तय करते समय की कितना ऋण देना हैं बैंक को पहले यह जानना होता हैं कि कोर्स कितने समय तक रहेगा और कोर्स को करने में कितना खर्चा आएगा।

4. को-ओबलीगैंट/ पर्सनल गारंटी

यदि छात्र की आयु 18 वर्ष से कम है, तो आप और आपके पति/पत्नी एक साथ लोन लेंगे। एक प्रमुख छात्र के लिए, आय के स्रोत वाले किसी भी माता-पिता को सह-उधारकर्ता के रूप में ऋण में जोड़ा जाएगा। अगर लोन की रकम 4 लाख रुपये से ज्यादा है तो बैंक किसी ऐसे जाने-माने शख्स से गारंटी चाहता है, जो आपका रिश्तेदार नहीं है।

यदि आप उन्हें अपनी निवल संपत्ति के बारे में बताते हैं और आवेदन के समय उन्हें सबूत दिखाते हैं तो बैंक तीसरे पक्ष की गारंटी क्लॉज को माफ कर सकता है।

5. टेंजिबल सिक्योरिटी

यदि आप 7.5 लाख रुपये से अधिक उधार लेना चाहते हैं, तो आपको ऋण सुरक्षित करने के लिए संपार्श्विक रखना होगा। सुरक्षा कुछ ऐसी होनी चाहिए जिसे छुआ जा सके, जैसे एफडी, एलआईसी बॉन्ड, एनएससी बॉन्ड, शेयर, डेट बॉन्ड और ऐसी संपत्तियां जिन्हें स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

अपनी संपार्श्विक सुरक्षा के विवरण के बारे में स्पष्ट रहें, और संपार्श्विक सुरक्षा के लिए सभी सहायक दस्तावेजों की प्रतियां तैयार रखें।

6. चुकौती के लिए अवकाश अवधि

स्टूडेंट लोन का भुगतान करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला, कोर्स पूरा करने और नौकरी मिलने के बाद, किश्त का भुगतान करना। दूसरा तरीका है मासिक ब्याज का भुगतान करना और पाठ्यक्रम समाप्त होने तक मूल भुगतान पर ब्रेक प्राप्त करना।

छुट्टी की अवधि छह महीने या पढ़ाई खत्म होने के एक साल बाद तक, जो भी पहले हो, तक उपलब्ध है। अपने ऋण आवेदन पर, आपको यह कहना होगा कि आप मासिक ब्याज का भुगतान कर सकते हैं और जानकारी दे सकते हैं कि आपको पैसा कहां से मिलता है। यह शिक्षा ऋण चुकाने के आपके इरादे को दिखाएगा।

FAQs:

एजुकेशन लोन के लिए कौन से कोर्स पात्र हैं?

एजुकेशन लोन के लिए पात्र पाठ्यक्रमों के कुछ उदाहरण हैं:
स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (Graduation and Post-graduation courses)
व्यावसायिक कोर्सेस (Professional courses)
मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा डिप्लोमा/डिग्री पाठ्यक्रम (Diploma/degree courses by recognized institution).

क्या एनआरआई भारत में बैंकों से शिक्षा ऋण के लिए पात्र हैं?

एक भारतीय नागरिक होने के नाते भारत में बैंकों और अन्य वित्तीय संगठनों द्वारा प्रदान किए गए शिक्षा ऋण के लिए पात्रता आवश्यकताओं में से एक है। इसका मतलब यह है कि कोई भी छात्र जो भारत में रहता है और एक भारतीय नागरिक है, वहां एक ऋणदाता से शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए पात्र है। सुरक्षा के रूप में उपयोग किए जा सकने वाले दस्तावेज़ या संपार्श्विक भारत में लागू होने योग्य होने चाहिए।

एजुकेशन लोन लेने की उम्र सीमा क्या है?

छात्र ऋण/शिक्षा ऋण प्राप्त करने के लिए, आमतौर पर, 30 वर्ष की आयु सीमा होती है। हालांकि, कुछ मामलों में यह अधिक भी हो सकता है।

क्या मैं एजुकेशन लोन पर कर लाभ प्राप्त कर सकता हूं?

हां, आप शिक्षा ऋण के ब्याज और भुगतान के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी और 80ई के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मैं अपने एजुकेशन लोन को कम ब्याज दर पर दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकता हूं?

हां, आप अपने एजुकेशन लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ऐसे मामले में, आपका वर्तमान बैंक एक निश्चित शुल्क लेगा और साथ ही नया बैंक एक प्रोसेसिंग शुल्क भी लेगा। इस प्रकार, निर्णय लेने से पहले सभी कारकों और खर्चों पर विचार करें।

यदि मैं पाठ्यक्रम को बंद कर दूं और रियायती अवधि के भीतर रोजगार प्राप्त कर लूं तो क्या होगा?

यदि आप पाठ्यक्रम को बीच में ही बंद करना चुनते हैं, तो आपको नौकरी मिलने के तुरंत बाद ऋण चुकाना शुरू कर देना चाहिए।

Best education loan for study abroad without collateral?

1) HDFC Bank Education Loan
2) State Bank of India Education Loan
3) Punjab National Bank Education Loan
4) Axis Bank Education Loan
5) IDBI Bank Education Loan
6) Union Bank of India Education Loan
7) Avanse Education Loan
8) ICICI Bank Education Loan
9) South Indian Bank Education Loan
10) Canara Bank Education Loan.

How to get education loan in India?

best-education-loan

यदि आपको यह नहीं पता कि आप भारत में एजुकेशन लोन कहा से और कैसे ले सकते हैं तो आप नीचे दिए गए बैंक से एजुकेशन लोन ले सकते हैं:
1) HDFC Bank Education Loan
2) State Bank of India Education Loan
3) Punjab National Bank Education Loan
4) Axis Bank Education Loan
5) IDBI Bank Education Loan
लोन कैसे लेना हैं क्या प्रक्रिया हैं आप हमारे Article में जाकर देख सकते हैं।

What is education loan in India?

Education Loan Kaise Lete Hain

एजुकेशन लोन का मतलब हैं यदि कोई व्यक्ति अपनी पढाई के लिए भारत में या भारत के बाहर जाता हैं तो उसे उस पुरे खर्चे को वहन करने के लिए पेसो की जरुरत होती हैं जो उसे किसी बैंक या NBFC द्वारा मिलता हैं। भारत में बहुत से बैंक बेस्ट एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। आपको अपने सपनो के कॉलेज/ यूनिवर्सिटी तक पहुँचाने में वित्तीय सहायता मिल सकती हैं।

Leave a Comment