Credit Card Benefits – क्या वाकई में फायदे है या कर्ज का दलदल

Follow Us on ↓Loanmafiya Google News Logo

Credit Card Benefits: क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना एक अच्छा विचार है जब आपके पास स्थिर नौकरी हो और बैंक में बहुत पैसा हो। यदि आप जानते हैं कि अपना पैसा समझदारी से कैसे खर्च करना है, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। हर चीज के अपने फायदे होते हैं, जैसे एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। क्रेडिट कार्ड भी कोई अलग नहीं हैं ।

जब आप क्रेडिट कार्ड लेने या न लेने के बारे में सोचते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यदि आप इसका सही उपयोग करते हैं, तो यह आपके वित्त को कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इसके बजाय, यह आपको अपने पैसे पर बेहतर नियंत्रण पाने में मदद करेगा। ऐसे ही कई सारे फायदे हैं क्रेडिट कार्ड के जो आज के इस लेख में हम जानेगें ।

क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं

क्रेडिट कार्ड क्रेडिट का एक रूप है जो आपको बैंक द्वारा निर्धारित सीमा तक पैसा उधार लेने देता है। इससे आप बिना कैश के खरीदारी कर सकते हैं। क्रेडिट सीमा कार्डधारक के क्रेडिट स्कोर, आय और लोन जैसी चीज़ों पर आधारित होती है। ज्यादातर समय ये कार्ड प्लास्टिक के बने होते हैं। आप ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से सामान और सेवाएं खरीदने के लिए क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं।

ग्राहक को बिल चुकाने के लिए बैंक उन्हें 40 से 50 दिन का समय देते हैं। यह वह समय है जब खरीदारी की जाती है और जब बाकी पैसे का भुगतान किया जाता है। यदि ग्राहक इस समय सीमा के भीतर भुगतान नहीं करता है, तो उसे फाइनेंस चार्जेस देना होगा, जो लगभग 3% हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड के फायदें

लगभग सभी बैंक और NBFCs विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। उनका उपयोग माल या सेवाओं के भुगतान के लिए कहीं भी किया जा सकता है जो Cash स्वीकार करता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग किराने का सामान, कपड़े और सामान खरीदने, मूवी रिजर्वेशन करने, ऑनलाइन खरीदारी करने, घरेलू आइटम खरीदने, उपयोगिता और सेल फोन बिलों का भुगतान करने और कई अन्य काम करने के लिए किया जा सकता है। फिर भी क्रेडिट कार्ड के कई सारे फायदे हैं जो ख़त्म नहीं होते हैं और यह फायदे निम्न हैं:

Credit Card Benefits

1- Purchase on credit

एक व्यक्ति जितना क्रेडिट उधार ले सकता है, वह क्रेडिट कार्ड को आकर्षक बनाता है। आप उस सीमा तक जो कुछ भी खरीदते हैं उसके लिए आप बाद में भुगतान कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप क्रेडिट पर महंगी चीजें खरीदते हैं, तो भी यह नहीं बदलेगा कि आप हर महीने कितना खर्च करते हैं।

क्रेडिट कार्ड के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप अपनी खरीदारी की कुल राशि को कम लागत वाली EMI में बदल सकते हैं ताकि आप समय के साथ आसानी से इसका भुगतान कर सकें। इस वजह से लोगों के खरीदारी करने का तरीका बदल गया है और लोगो को जिन चीज़ो की वास्तव में आवश्यकता हैं वह अब क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीद रहे हैं।

2- Convenience

जब आप अपना कार्ड केवल स्वाइप कर सकते हैं तो अपने साथ ढेर सारी नकदी क्यों रखें? क्रेडिट कार्ड किसी भी चीज़ के भुगतान के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आपको नकद गिनने या चेक लिखने की ज़रूरत नहीं है; बस क्रेडिट कार्ड सौंप दो। आप अपने कार्ड को अपने डिजिटल वॉलेट से भी लिंक कर सकते हैं, जिससे आप अपने कार्ड को अपने साथ ले जाने के बिना स्कैन और भुगतान कर सकते हैं।

3- Emergency use in case of low savings

क्रेडिट कार्ड के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे लोगों को वह पैसा खर्च करने देते हैं जो उनके पास नहीं है। इसलिए, यदि आपके पास ज्यादा पैसा नहीं बचा है, तो आप चीजों को खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह मदद करता है जब आपके पास कुछ खरीदने या आपात स्थिति को संभालने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता है। साथ ही, यह आपको बिना ब्याज के इसे वापस भुगतान करने के लिए 45 दिन का समय देता है। इसलिए, भले ही आपके पास कम पैसा बचा हो, आप किसी भी स्थिति को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।

4- Affordable EMIs

बड़ी चीजें खरीदने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं? बड़ी रकम वापस चुकाने की चिंता न करें। आप अपनी बिल राशि को आसान, सस्ती ईएमआई में बदल सकते हैं और लंबे समय तक इसका भुगतान कर सकते हैं। यह आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए आपके पार्स पड़े कम पेसो को देखने से रोकेगा और आपको कम EMI में सामान खरीदने का लाभ देगा।

5- Most accepted payment method

अगर आपके पास यह कार्ड है, तो आप बिना ज्यादा कैश लिए कहीं भी जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड भुगतान करने का सबसे आम तरीका है, इसलिए आप उनका उपयोग कुछ भी खरीदने के लिए कर सकते हैं।

6- Recurring payments

Credit Card Benefits

क्रेडिट कार्ड महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनका उपयोग यात्रा के भुगतान के लिए किया जा सकता है। कई क्रेडिट कार्ड आपको भारतीय हवाईअड्डों और ट्रेन स्टेशनों पर लाउंज तक मुफ्त पहुंच प्रदान करके और आपको प्राथमिकता से चेक-इन करके एक अनूठा अनुभव प्रदान करते हैं। जब आप वहां भोजन करते हैं तो आप 280 से अधिक रेस्तरां में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

7- Improve credit score

क्रेडिट स्कोर एक संख्या है जो उधारदाताओं को बताती है कि आप कितनी अच्छी तरह से लोन चुकाते हैं। आपको लोन देने से पहले बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान आपका क्रेडिट स्कोर देखते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, आपको क्रेडिट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आपका क्रेडिट स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बिलों का कितनी अच्छी तरह भुगतान करते हैं, आपके पास कितना लोन है, आपके पास कितने लोन खाते हैं, आप क्रेडिट का उपयोग कैसे करते हैं, आपके पास कितने समय से लोन खाते हैं, आदि।

एक उच्च क्रेडिट स्कोर न केवल जल्दी से लोन प्राप्त करना आसान बनाता है, बल्कि यह उन्हें सस्ता भी बनाता है। ग्राहकों के पास उच्च क्रेडिट स्कोर होने पर सर्वोत्तम सेवाएं प्राप्त करने की अधिक शक्ति होती है। कई बैंक और एनबीएफसी अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को कम ब्याज दर देते हैं। जब आपका क्रेडिट स्कोर अधिक होता है, तो आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे ऑप्शन भी होते हैं। इसलिए, यदि आप अपने करियर की अभी शुरुआत ही कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना हमेशा एक अच्छा विचार है, ताकि आप एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बना सकें और भविष्य में अपनी आवश्यकता के आधार पर होम लोन या पर्सनल लोन प्राप्त कर सकें।

8- Discounts & Cashback

क्रेडिट कार्ड के लाभों में से एक यह है कि आप खाने, खरीदारी करने और मौज-मस्ती करने के अपने कुछ पसंदीदा स्थानों पर छूट प्राप्त कर सकते हैं। पूरे देश में गैस स्टेशनों पर कोई फ्यूल सरचार्ज नहीं है। आपको क्रेडिट कार्ड से कई डिस्काउंट और कैशबैक मिलेंगे। आपके लिए क्रेडिट कार्ड के कई सारे फायदे ही फायदे हैं।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले लोगों के लिए अतिरिक्त लाभ हैं। भुगतान पर, आप डिस्काउंट डील, कैशबैक और रिवार्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं जो आप अन्य वित्तीय साधनों के साथ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। कई क्रेडिट कार्ड बहुत सारे बोनस और रिवार्ड्स के साथ भी आते हैं, जैसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर लाउंज का मुफ्त उपयोग, OTT का मुफ्त उपयोग, दुनिया भर के गोल्ड कोर्सेस तक पहुंच और आपके जन्मदिन पर गिफ्ट।

9- Balance transfer credit card

कुछ क्रेडिट कार्ड आपको भुगतान न की गई शेष राशि को दूसरे क्रेडिट कार्ड खाते में ले जाने की सुविधा देते हैं, भले ही वह उसी बैंक से न हो। इस तरह, आप भुगतान की जाने वाली ब्याज की राशि को कम कर सकते हैं। मान लें कि आपको एक ऐसे क्रेडिट कार्ड पर बहुत अधिक बकाया है जिसकी ब्याज दर अधिक है। आप कम ब्याज दर के साथ भुगतानों को एक अलग क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर करना चुन सकते हैं। तो, आप आसानी से अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं और पैसे के बारे में कम तनाव महसूस कर सकते हैं।

10 – Maintain a strong financial position

आप जो खर्च करते हैं उस पर नज़र रखना और समय पर आपको जो देना है उसका भुगतान करना आपको एक स्वस्थ वित्तीय स्थिति बनाने में मदद करेगा। स्मार्ट तरीके से क्रेडिट का उपयोग करने से आपको अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे भविष्य में बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

क्रेडिट कार्ड खरीदने से पहले, आपको निम्नलिखित कारकों पर विचार करना चाहिए:

  • यदि आप अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं या उनके केवल एक हिस्से का भुगतान करते हैं, या यदि आप ATM से पैसे निकालते हैं, तो वित्तीय चार्जेस जोड़े जाएंगे। कार्ड के प्रकार के आधार पर, ब्याज दरें 24% से 47% तक होती हैं। उच्च ब्याज दरों के कारण, क्रेडिट कार्ड से नकद न निकालना ही अच्छा है। लेकिन इन शुल्कों की तुलना करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपात स्थिति में आपको यही काम करना पड़ सकता है। कई क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा चार्जेस लिया जाता है, जैसे ज्वाइनिंग फीस, वार्षिक शुल्क, देर से भुगतान शुल्क, इनाम शुल्क, इत्यादि ।
  • प्रत्येक वर्ष शामिल होने और भुगतान करने की फीस आमतौर पर 199 रुपये और 5000 रुपये के बीच होती है। क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने से पहले, इन फीसों को देखना जरूरी है। हमेशा डिस्काउंट, रिवार्ड पॉइंट और कैश बैक वाला कार्ड चुनें जो इन फीस से अधिक मूल्य का हो।
  • कार्ड खरीदने से पहले, आपको यह देखना चाहिए कि यह आपको कितना क्रेडिट देता है। क्रेडिट सीमा वह अधिकतम धन है जिसे आप कार्ड से खरीद सकते हैं या ATM से निकाल सकते हैं। जारीकर्ता क्रेडिट स्कोर, भुगतान के इतिहास, आय और अन्य महत्वपूर्ण कारकों के आधार पर क्रेडिट सीमा तय करता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड की सीमा से अधिक जाते हैं, तो कुछ बैंक आपसे सीमा से अधिक शुल्क लेंगे। इसलिए ज्यादा लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड चुनें। यह आपके क्रेडिट कार्ड को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करके बड़ी राशि के लिए ऋण प्राप्त करने में भी आपकी सहायता करेगा ।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके क्रेडिट कार्ड पर Rewards Point कब समाप्त हो जाएंगे। उनमें से ज्यादातर दो से तीन साल बाद बेकार हो जाते हैं। लेकिन रिवॉर्ड पॉइंट वाले दूसरे क्रेडिट कार्ड भी हैं जो खत्म नहीं होते ।
  • क्रेडिट कार्ड देना है या नहीं, यह तय करने में क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है। 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड दिए जाने की संभावना अधिक होती है। क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निःशुल्क कॉपी प्राप्त करें और किसी भी गलती को देखें। अपने क्रेडिट स्कोर को नीचे जाने से बचाने के लिए किसी भी गलती की सूचना क्रेडिट ब्यूरो को दें।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड खरीदते हैं, तो कुछ कंपनियां आपको वेलकम बोनस और अन्य सुविधाएं देती हैं। इनमें खासतौर पर ट्रैवल और प्रीमियम सेगमेंट शामिल हैं। निर्णय लेने से पहले, आपको अलग-अलग क्रेडिट कार्ड के साथ मिलने वाले बोनस के मूल्य की तुलना करनी चाहिए ।

FAQs:

मैं कितनी क्रेडिट सीमा का उपयोग कर सकता हूं?

आपको यह देखने के लिए अक्सर अपनी क्रेडिट सीमा की जांच करनी चाहिए कि आपने जो उधार लिया है उसका 40% से अधिक उपयोग किया है या नहीं।

क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं?

क्रेडिट कार्ड क्रेडिट का एक रूप है जो आपको बैंक द्वारा निर्धारित सीमा तक पैसा उधार लेने देता है। इससे आप बिना कैश के खरीदारी कर सकते हैं। क्रेडिट सीमा कार्डधारक के क्रेडिट स्कोर, आय और लोन जैसी चीज़ों पर आधारित होती है। ज्यादातर समय ये कार्ड प्लास्टिक के बने होते हैं। आप ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से सामान और सेवाएं खरीदने के लिए क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं।

क्या मैं न्यूनतम देय राशि का भुगतान कर सकता हूँ?

बहुत सारे लोग जिनके पास क्रेडिट कार्ड हैं, सोचते हैं कि न्यूनतम राशि वह कुल राशि होती है जो उन्हें चुकानी होती है। हकीकत में, यह कम से कम राशि है जो कंपनी आपसे क्रेडिट प्राप्त करने के लिए भुगतान करने की उम्मीद करती है।

क्या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है?

हां, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है। EMV (Europay, MasterCard, and Visa) चिप्स का उपयोग उन क्रेडिट कार्डों की सुरक्षा के लिए भी किया जाता है जो पिछले कुछ वर्षों में बनाए गए थे। इससे आप ठगी का शिकार होने से बचे रहेंगे।

क्रेडिट कार्ड चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यदि आप अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं या उनके केवल एक हिस्से का भुगतान करते हैं, या यदि आप ATM से पैसे निकालते हैं, तो वित्तीय चार्जेस जोड़े जाएंगे।
क्रेडिट कार्ड देना है या नहीं, यह तय करने में क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है।
कार्ड खरीदने से पहले, आपको यह देखना चाहिए कि यह आपको कितना क्रेडिट देता है।

क्या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना अच्छी बात है?

हां, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना अच्छा है, लेकिन तभी जब आप इसे स्मार्ट तरीके से करते हैं। बहुत से लोग अपने क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग नहीं करते हैं, जो उन्हें कर्ज में डाल देता है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे बताइये?

पुरस्कार तेज़ी से प्राप्त करना, जैसे कैशबैक और एयर माइल्स।
चोरी और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से सुरक्षा।
पर्याप्त धन न होने पर क्रेडिट कार्ड पर लोन प्राप्त करने की संभावना।
मार्क-अप शुल्क जो कम हैं।
अतिरिक्त पैसा जो आपके चेकिंग या बचत खाते से नहीं आता है।
महंगी वस्तुओं की कीमत को आसान और मुफ्त ईएमआई में बदलना।

Leave a Comment