Credit Card Debit Card Difference – जान लो काम आएगा

Follow Us on ↓Loanmafiya Google News Logo

Credit Card Debit Card Difference: डेबिट और क्रेडिट कार्ड, जो बिना किसी चीज को छुए भुगतान करने के दो सबसे आम तरीके हैं, उन्हें “प्लास्टिक मनी” भी कहा जाता है। भले ही उनमें बहुत कुछ समान है, वे अपनी विशेषताओं और कार्य करने के तरीके के कारण भिन्न हैं। क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड कैसे अलग हैं? क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड से अलग क्या बनाता है, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए, हमें यह जानना चाहिए कि ये कार्ड कैसे काम करते हैं।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि पैसे कहाँ से लिए गए हैं। जब आप डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो पैसा सीधे आपके खाते से निकल जाता है। क्रेडिट कार्ड के साथ पैसा आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा से बाहर आता है, जो उस कंपनी द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसने आपको क्रेडिट कार्ड दिया था। आइए डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के अलग होने के कुछ अन्य मुख्य तरीकों पर गौर करें।

Credit Card Debit Card Difference

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों एक जैसे दिखते हैं, लेकिन वे अलग-अलग काम करते हैं। क्रेडिट कार्ड के साथ, आपको कार्ड देने वाली कंपनी आपको एक Short-Term लोन देती है जिसे आपको वापस चुकाना होता है। डेबिट कार्ड से आप अपने बचत या चेकिंग खाते से पैसा खर्च कर सकते हैं। यहां डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच तुलना की गई है ताकि आपको यह समझने में मदद मिल सके कि उन्हें क्या अलग बनाता है और वे हमारे वित्त को कैसे प्रभावित करते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं

एक क्रेडिट कार्ड आपको एक क्रेडिट सीमा प्रदान करता है जिसका उपयोग आप बिलों का भुगतान करने के लिए पैसे उधार लेने के लिए कर सकते हैं जब भी आपको आवश्यकता हो। आपको एक निश्चित तारीख तक उधार लिया हुआ पैसा वापस करना होता है, जिसके बाद लिमिट फिर से बढ़ा दी जाती है। भुगतान में देरी होने पर ही बकाया राशि में ब्याज जोड़ा जाता है। जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप रिवार्ड पॉइंट, कैश बैक और छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • यह अपने यूजर्स को तुरंत क्रेडिट देता है जो आमतौर पर 30 से 45 दिनों के बीच रहता है। यर्ह एक एग्रीमेंट की तरह स्थापित किया गया हैं।
  • प्रत्येक ग्राहक को चार अंकों का पिन दिया जाता है ताकि वे अपने कार्ड का उपयोग कर सकें। हर बार जब वे अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, तो उन्हें इसे अपने पिन से वेरिफाई करना होता है। यह चीजों को सुरक्षित रखने का एक और तरीका है।
  • ज्यादातर समय, इनका उपयोग भुगतान टर्मिनलों या ऑनलाइन पर सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है।
  • यदि वे ऐसा करने के लिए स्थापित हैं, तो उनका उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों दोनों में किया जा सकता है।
  • क्रेडिट कार्डधारक को क्रेडिट लिमिट इस आधार पर दी जाती है कि उसके पास कितना पैसा है और उसने अतीत में कितना पैसा खर्च किया है। इसे बैंक के क्रेडिट कार्ड विभाग द्वारा अप टू डेट रखा जाता है।
Credit Card Debit Card Difference

दुनिया भर में लाखों लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, और अधिकांश बिना किसी शुल्क या ब्याज के प्रत्येक माह के अंत में अपनी शेष राशि का भुगतान करते हैं। हालांकि, कुछ लोग अपनी शेष राशि को महीने-दर-महीने आगे बढ़ने देते हैं और पहले खर्च किए गए पैसे पर ब्याज का भुगतान करते हैं। साथ ही ये लोग भुगतान न करने पर बैंक या वित्तीय संस्थान को एक निश्चित राशि का ब्याज देते हैं।

इसमें कार्ड यूजर को क्रेडिट देना होता है, जिसे बिल आने पर वापस करना होता है। क्रेडिट कार्ड असुरक्षित हैं क्योंकि जिस व्यक्ति के पास कार्ड है उसे संपार्श्विक के रूप में कोई सुरक्षा या संपत्ति नहीं रखनी पड़ती है।

क्रेडिट कार्ड से कौन – कौन जुड़ा होता हैं

क्रेडिट कार्ड से मुख्य रूप से तीन मुख्य लोग जुड़े होते हैं:

  • Issuing Bank
  • Cardholder
  • Merchant establishment.

जारीकर्ता बैंक उन व्यापारियों की सूची बनाता है जो भुगतान के रूप में क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। क्रेडिट कार्ड के पीछे एक मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है जिसमें ग्राहक और उसके खाते के बारे में कोडित जानकारी होती है। यह जानकारी एटीएम और पॉइंट-ऑफ-सेल मशीनों में एक विशेष कार्ड रीडर द्वारा पढ़ी जाती है।

जब कोई ग्राहक कुछ खरीदना चाहता है, तो उसे अपना कार्ड प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल में डालना होता है और अपना 4 अंकों का पिन दर्ज करना होता है। यह लेन-देन को प्रमाणित और सत्यापित करने के लिए किया जाता है। कमीशन निकालने के बाद बैंक पेमेंट को स्टोर या बिजनेस को भेज देता है। इसके बाद ग्राहक को नियमित अंतराल पर कार्ड के उपयोग के बिल भेजे जाते हैं।

डेबिट कार्ड क्या होता हैं

एक प्लास्टिक कार्ड जिसका इस्तेमाल नकदी के बजाय चीजें खरीदने या बिल भरने के लिए किया जा सकता है। डेबिट कार्ड भी क्रेडिट कार्ड की तरह ही ISO 7810 कार्ड होता है, लेकिन यह चेक की तरह अधिक काम करता है क्योंकि पैसा सीधे कार्ड से जुड़े बैंक खाते से आता है।

बैंक डेबिट कार्ड देते हैं जो आपके चेकिंग या बचत खाते से जुड़े होते हैं। जब आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग किसी चीज का भुगतान करने या एटीएम से नकद प्राप्त करने के लिए करते हैं, तो पैसा सीधे आपके खाते से निकल जाता है। यदि आपको तुरंत धन की आवश्यकता है लेकिन आपके खाते में पर्याप्त धन नहीं है तो यह एक समस्या हो सकती है।

  • जब डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है, तो लेन-देन की राशि तुरंत यूजर्स के खाते से निकाल ली जाती है।
  • जब आप पैसे खर्च करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको जितनी आवश्यकता हैं सिर्फ उतने पैसे ही खर्च हो अगर आप बैंक में जमा पेसो से अधिक खर्च करते हैं तो आप कर्ज में फंस सकते हैं।
  • आज ऐसे डेबिट कार्ड भी हैं जिनका उपयोग एक से अधिक चीजों के लिए किया जा सकता है। इन कार्डों का उपयोग भुगतान करने, पीओएस टर्मिनलों या ऑनलाइन पर चीजें खरीदने और यहां तक कि एटीएम कार्ड की तरह ही एटीएम से नकदी प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है।

लेन-देन को अधिकृत और संसाधित करने के लिए ग्राहक को डेबिट कार्ड को पॉइंट ऑफ़ सेल टर्मिनल या पेमेंट टर्मिनल में स्वाइप या डालना होगा। इसके बाद ग्राहक इसकी पुष्टि करने और खरीदारी पूरी करने के लिए अपना 4 अंकों का पिन दर्ज करता है। फिलहाल, डेबिट कार्ड लेनदेन को संभालने के दो तरीके हैं:

1- ऑनलाइन डेबिट, यानी पिन डेबिट: ऑनलाइन डेबिट के साथ, लेन-देन की पुष्टि इलेक्ट्रॉनिक रूप से की जानी चाहिए, इसलिए ग्राहक का खाता तुरंत डेबिट हो जाता है। एटीएम डेबिट कार्ड के मामले में, कार्ड के मालिक को वेरिफाई करने के लिए अक्सर एक पिन का उपयोग किया जाता है।

Credit Card Debit Card Difference

2- ऑफलाइन डेबिट, जिसे सिग्नेचर डेबिट भी कहा जाता है: ऑफलाइन डेबिट कार्ड में आमतौर पर वीज़ा या मास्टर कार्ड जैसे प्रमुख भुगतान गेटवे के लोगो होते हैं, और इसका उपयोग क्रेडिट कार्ड की तरह पॉइंट ऑफ़ सेल टर्मिनल पर किया जा सकता है। इन कार्डों पर एक दैनिक सीमा है। साथ ही, ग्राहक केवल उस राशि तक की निकासी कर सकता है जो कार्ड से जुड़े खाते के क्रेडिट में है। कुछ देशों में, आपको अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, आपको केवल बिक्री रसीद पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। दो से तीन दिनों में, ये कार्ड खाते की अंतिम शेष राशि दिखाएंगे।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

प्रतेय कार्ड के बारे में जानने के बाद अब हम देंखेंगे कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच मुख्य अंतर क्या हैं:

  • “क्रेडिट कार्ड” शब्द एक ऐसे कार्ड को संदर्भित करता है जिसका उपयोग कैश के बजाय क्रेडिट पर सामान और सेवाएं खरीदने के लिए किया जा सकता है। कार्ड जारीकर्ता ग्राहक की ओर से खरीदारी के लिए भुगतान करता है। दूसरी ओर, डेबिट कार्ड प्लास्टिक कार्ड होते हैं जो एक बैंक अपने उन ग्राहकों को देता है जिनका बैंक में खाता है। इन कार्डों का उपयोग पीओएस टर्मिनलों पर खरीदारी के लिए भुगतान के वैकल्पिक तरीके के रूप में किया जा सकता है, जिसे ग्राहक ने पहले ही खाते में डाल दिया है।
  • एक क्रेडिट कार्ड को बैंकों द्वारा दिया जा सकता है और NBFCs या यह अन्य व्यवसायों द्वारा भी दिया जा सकता है जिन्हें अनुमोदित किया गया है। दूसरी ओर, बैंक ऐसे डेबिट कार्ड देते हैं जो बैंक खाते से जुड़े होते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड बैंक से लोन की तरह ही काम करता है, इसलिए आप अभी चीजें खरीद सकते हैं और बाद में उनका भुगतान कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक डेबिट कार्ड एक चेक की तरह है जिसमें यह खरीदारी के लिए तुरंत भुगतान करता है।
  • जब क्रेडिट अवधि की बात आती है, तो अधिकांश क्रेडिट कार्ड ग्राहक को राशि का भुगतान करने के लिए 45 दिन का समय देते हैं। यदि वे नहीं करते हैं, तो बकाया राशि में ब्याज जोड़ा जाएगा। दूसरी ओर, डेबिट कार्ड के साथ, कोई क्रेडिट अवधि नहीं होती है क्योंकि पैसा तुरंत ग्राहक के खाते से निकाल लिया जाता है।
  • किसी बैंक द्वारा आपको डेबिट कार्ड देने के लिए, आपका उस बैंक में एक बैंक खाता होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड के मामले में ऐसा नहीं है, जिसके लिए आप उस बैंक में खाता न होने पर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • डेबिट कार्ड के साथ, आप उस चेकिंग या बचत खाते तक सीधी पहुँच प्राप्त कर सकते हैं जिससे वह जुड़ा हुआ है। दूसरी ओर, चूंकि क्रेडिट कार्ड से कोई खाता लिंक नहीं है, इसलिए यह स्पष्ट है कि कोई भी खाते में नहीं जा सकता है।
  • यदि कोई क्रेडिट कार्ड ग्राहक समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करता है, तो कार्ड जारीकर्ता उस पर भारी जुर्माना लगाएगा। दूसरी ओर, डेबिट कार्ड के मामले में कोई जुर्माना नहीं लगता क्योंकि ग्राहक को क्रेडिट पर पैसा नहीं मिलता है।
  • क्रेडिट स्कोर का उपयोग सिबिल स्कोर बनाने और सुधारने के लिए किया जाता है, लेकिन डेबिट कार्ड का उपयोग करने से सिबिल स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए, एक व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, न्यूनतम वार्षिक आय 1 लाख से अधिक होनी चाहिए, और आय के मान्यता प्राप्त स्रोत के साथ या तो एक वेतनभोगी कर्मचारी या स्व-नियोजित होना चाहिए। दूसरी ओर, डेबिट कार्ड प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर किसी के पास बैंक खाता है, तो वे डेबिट कार्ड मांग सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड की एक सीमा होती है कि आप कितना पैसा निकाल सकते हैं या उपयोग कर सकते हैं। यह सीमा आपके क्रेडिट स्कोर पर आधारित है, आप पर पहले से कितना कर्ज है, आपके पास नौकरी है या नहीं, और आप कहां रहते हैं। दूसरी ओर, डेबिट कार्ड से आप जितना अधिक निकाल सकते हैं, वह आपके बचत या चेकिंग खाते में शेष राशि से कम है, जिससे कार्ड जुड़ा हुआ है।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो जिस बैंक या वित्तीय संस्थान ने आपको कार्ड दिया है, वह आपको पैसे देता है। दूसरी ओर, डेबिट कार्ड के साथ, व्यक्ति अपने पैसे खर्च करता है जिसे उसने कार्ड से जुड़े खाते में डाल दिया है।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप अपने से अधिक खर्च कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक डेबिट कार्ड आपको वह खर्च करने देता है जो आपके खाते में है।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदते हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनी पहले विक्रेता को भुगतान करती है। कार्डधारक तब क्रेडिट कार्ड कंपनी को भुगतान करता है। डेबिट कार्ड के साथ, दूसरी ओर, जिस व्यक्ति के पास खाता है, वह उन चीजों के लिए भुगतान करता है जो वे खरीदते हैं।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको एक मासिक क्रेडिट स्टेटमेंट या बिल मिलता है, जिसमें उस समय के दौरान आपके द्वारा कार्ड से खरीदी या भुगतान की गई सभी चीजों की सूची होती है। दूसरी ओर, जब आप डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको महीने के अंत में बिल या स्टेटमेंट नहीं मिलता है, क्योंकि जब भी इसे अपडेट किया जाता है, लेन-देन तुरंत आपके अकाउंट स्टेटमेंट और आपकी पासबुक में दिखाई देता है।
  • क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के पास रिडीम किए जा सकने वाले कार्ड का उपयोग करने पर अंक, पुरस्कार या कैश बैक अर्जित करने का अवसर होता है। आप इन पॉइंट्स या कैशबैक का उपयोग FMCG उत्पाद खरीदने, फ्लाइट या होटल बुक करने आदि के लिए कर सकते हैं। दूसरी ओर, जो लोग डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, उन्हें रिवार्ड पॉइंट या खर्च करने के लिए कैश बैक अर्जित करने के लिए कुछ ही ऑफर मिलते हैं।
Credit card or Debit card

Comparison Table

क्रेडट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर तुलना तालिका द्वारा:

अंतर का आधारक्रेडट कार्डडेबिट कार्ड
परिभाषाआपको चीजों के भुगतान के लिए पैसे उधार लेने का मौका देता है।आपके चेकिंग खाते या आपके बचत खाते से पैसा निकालता है।
खर्च करने में लाभआपके पास जितना है उससे अधिक खर्च कर सकते हैं।आप केवल उतना ही खर्च कर सकते हैं जितना आपके पास है।
वित्त के स्रोतजिस कंपनी ने आपको आपका कार्ड दिया है वह आपको क्रेडिट देती है। यह आपको वह पैसा (Short- Term Loan) देता है जो आपके पास नहीं होता।आपका बचत बैंक खाता या चालू खाता।
बिल हर महीने, आपको एक बिल या स्टेटमेंट मिलता है जिसमें आपके द्वारा खरीदी या बेची गई हर चीज की सूची होती है।कोई बिल या स्टेटमेंट नहीं है
खरीद का भुगतान कौन करता हैआपकी खरीदारी का भुगतान क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा किया जाता है, आपके द्वारा नहीं। क्रेडिट कार्ड कंपनी को आपका पैसा मिलता है।आप अपनी खरीद के लिए खुद ही भुगतान करते हैं।
फीस और चार्जेसक्रेडिट कार्ड के लिए कई शुल्क लिए जा सकते हैं। इनमें से कुछ शामिल होने के लिए शुल्क, प्रत्येक वर्ष के लिए शुल्क, देर से भुगतान करने के लिए शुल्क, और चेक के लिए शुल्क जो स्पष्ट नहीं होते हैं।नया पिन प्राप्त करने के लिए एनुअल फीस और चार्जेस हैं।
क्रेडिट स्कोरयह अच्छा क्रेडिट बनाने और क्रेडिट स्कोर में सुधार करने में मदद करता है।क्रेडिट स्कोर में सुधार क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में समानता

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में हमने कुछ अन्तर तो देख ही लिए अब हम इसमें कुछ मुख्य समानता भी देखते हैं जो कि निम्न हैं:

  • दोनों कार्डों का उपयोग एटीएम से कैश निकालने के लिए किया जा सकता है जब कैश की तत्काल आवश्यकता होती है। लेकिन डेबिट कार्ड से आप एटीएम से एक निश्चित संख्या तक मुफ्त में पैसा निकाल सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के साथ, जब आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको भुगतान करना पड़ता है।
  • प्लास्टिक कार्ड और नकदी दोनों में धोखाधड़ी का जोखिम होता है। लेकिन जब आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो धोखाधड़ी का जोखिम काफी अधिक होता है।
  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों की फीस है जो हर साल चुकानी होगी। भले ही डेबिट कार्ड की वार्षिक फीस कम है, क्रेडिट कार्ड की वार्षिक फीस बहुत अलग होती है।
  • डेबिट और क्रेडिट कार्ड आपको नकद निकासी, कैश ट्रांसफर, ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी, और बिल भुगतान जैसी बुनियादी सेवाएं प्रदान करता है।
  • लेन-देन को वास्तविक साबित करने के लिए दोनों को चार अंकों का पिन चाहिए।

FAQs:

क्या एटीएम कार्ड एक क्रेडिट कार्ड है?

नहीं, एटीएम कार्ड एक डेबिट कार्ड है। लेकिन कुछ जगहों पर आप क्रेडिट कार्ड की तरह ही डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड से अलग बनाने वाली एकमात्र चीज यह है कि लेन-देन के लिए आपके डेबिट कार्ड खाते में पैसा होना चाहिए। हर कार्ड के पीछे लिखा होता है कि यह क्रेडिट कार्ड है या डेबिट कार्ड।

डेबिट कार्ड से आप प्रतिदिन बैंक से कितना पैसा निकाल सकते हैं?

आरबीआई एक डेबिट कार्ड से हर दिन एटीएम से कितनी नकदी निकाल सकता है, इसकी सीमा तय करता है। ये सीमाएं ज्यादातर ग्राहक के डेबिट कार्ड के प्रकार पर निर्भर करती हैं।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में से कौन बेहतर है?

चूंकि बैंक क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना अधिक सुरक्षित है। इसके अलावा, यदि आप इसका सही उपयोग करते हैं, तो यह आपको अपना क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद कर सकता है।

क्या आप डेबिट कार्ड से रिवार्ड्स अर्जित कर सकते हैं?

अधिकांश डेबिट कार्ड किसी भी अनुलाभ के साथ नहीं आते हैं, लेकिन यदि आप उनके डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो कुछ बैंक कैशबैक और अन्य अनुलाभ प्रदान करते हैं।

क्या डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?

डेबिट कार्ड के लिए एक छोटा सा शुल्क है। लेकिन अधिकांश डेबिट कार्ड उनके उपयोग के लिए कोई शुल्क नहीं लेते हैं। प्रीमियम डेबिट कार्ड, प्लेटिनम कार्ड की तरह, उनके साथ एक शुल्क जुड़ा हुआ है।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में समानता बताइये?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों की फीस है जो हर साल चुकानी होगी। भले ही डेबिट कार्ड की वार्षिक फीस कम है, क्रेडिट कार्ड की वार्षिक फीस बहुत अलग होती है।
डेबिट और क्रेडिट कार्ड आपको नकद निकासी, कैश ट्रांसफर, ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी, और बिल भुगतान जैसी बुनियादी सेवाएं प्रदान करता है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर बताइये?

डेबिट कार्ड के साथ, आप उस चेकिंग या बचत खाते तक सीधी पहुँच प्राप्त कर सकते हैं जिससे वह जुड़ा हुआ है। दूसरी ओर, चूंकि क्रेडिट कार्ड से कोई खाता लिंक नहीं है, इसलिए यह स्पष्ट है कि कोई भी खाते में नहीं जा सकता है।

Leave a Comment