E Mudra PM Svanidhi Loan – सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा ₹50 हज़ार का लोन, ऐसे करें अप्लाई

E Mudra PM Svanidhi Loan: मुद्रा लोन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी थी, जिसके अंतर्गत छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को अपना व्यापार शुरू करने के लिए या व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए लोन दिया जाता हैं। E Mudra Loan योजना के तहत State Bank Of India लोन उपलब्ध कराती हैं, जिसमें व्यापरियों को 50 हज़ार तक का लोन दिया जाता हैं.

अगर आप भी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो मात्र 5 मिनट में ऑनलाइन आवेदन करके आप ₹50 हज़ार का लोन ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको ज्यादा राशि का लोन चाहिए तो आपको अपनी बैंक की शाखा से संपर्क करना होगा.

आज इस आर्टिकल में, हम आपको E Mudra PM Svanidhi लोन के बारे में पूरी जानकरी देने वाले, तो इस लोन योजना के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े.


What is SBI E Mudra PM Svanidhi Loan?

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना या प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 2015 में की गयी थी, जिसका मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्यम व्यवसाय के मालिकों को अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए या आगे बढ़ाने के लिए SBI जैसे बैंकों से लोन दिया जाता हैं.

इस लोन योजना के अंतर्गत individual (व्यक्तियों), SME (small-to-medium enterprise) एवं MSME (micro small & medium enterprises) को ₹50 हज़ार तक का लोन दिया जाता हैं.

इस लोन योजना को तीन भागों – शिशु, किशोर और तरुण योजना में बांटा गया हैं. इन लोन योजनाओं में अलग-अलग लोन की राशि व्यवसाय मालिकों को दी जाती हैं. हालाँकि, इस लोन योजना से आप ₹10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं, और इस लोन की सबसे ख़ास बात ये हैं की आपको किसी भी तरह की सिक्योरिटी राशि देने की जरुरत नहीं हैं.


PM Svanidhi Loan SBI Highlights – 2023

योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना/PM Svanidhi Loan
किसके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लोन की राशि₹50 हज़ार से ₹10 लाख तक
कब शुरू की गयीApril, 2015
Official Website emudra.sbi.co.in

PM Svanidhi Loan SBI

भारत सरकार के अनुसार इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले पर सामान बेचने वालों को आर्थिक मदद प्रदान करना हैं. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले वालों को 50 हज़ार का लोन दिया जाता हैं ताकि वे काम को फिर से शुरू कर सके या उसे बढ़ा सके.

स्ट्रीट वेंडर स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को अपना काम दोबारा शुरू करने के लिए सरकार लोन उपलब्ध कराती हैं। इससे वो अच्छे से अपना जीवन यापन कर पाएंगे और उनकी स्थिति में भी सुधार आएगा.


E Mudra PM Svanidhi लोन की लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार ने इस योजना को लेकर हाल ही में एक अपडेट जारी करी हैं जिसके अनुसार प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का कार्यकाल दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया हैं। इस योजना की शुरुआत मार्च 2021 में प्रधानमंत्री के द्वारा करी गयी थी और इसका कार्यकाल मार्च 2022 में खत्म होने वाला था, लेकिन अब इस योजना का कार्यकाल 2024 तक बढ़ा दिया गया हैं.


Pradhan Mantri Mudra Yojana Types (PM Svanidhi Loan Amount)

Pradhan Mantri Mudra Loan योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से 3 लोन दिए जाते हैं। यह सभी वर्ग को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं।

Sr. NoType of LoanLoan Amount
1. शिशु₹50 हज़ार रुपये तक
2. किशोर₹50 हज़ार – ₹5 लाख
3. तरुण₹5 लाख – ₹10 लाख

Eligibility Criteria

  • आवेदक की आयु 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदक का SBI बैंक में 6 महीने पुराना खाता होना चाहिए।
  • आवेदक छोटे या मध्यम व्यवसाय से सम्बंधित होना चाहिए।
  • लोन आवेदन के पास अपने व्यवसाय से सम्बंधित दस्तावेज़ होने चाहिए।
  • आवेदक Loan defaulter नहीं होना चाहिए।

Documents Required

E Mudra PM Svanidhi लोन के लिए आवेदन करते समय आपके पास ये निम्न दस्तावेज़ होने चाहिए:

  • व्यवसाय का प्रमाण जैसे की पता और आरम्भ तिथि।
  • पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • पता प्रमाण: राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • जाति प्रमाण पात्र
  • बैंक अकाउंट नंबर और शाखा की जानकारी।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट।
  • व्यवसाय सम्बन्धी दस्तावेज़।

PM Svanidhi Loan Apply Online (PM Svanidhi Loan Application Form)

E Mudra लोन योजना के तहत ₹50 हज़ार का लोन 5 मिनट में पाने के लिए आपको निचे बताये गए स्टेप्स को follow करना होगा:

  • सबसे पहले आपको E Mudra PM Svanidhi लोन की ऑफिसियल वेबसाइट emudra.sbi.co.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर Proceed For E Mudra का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना हैं।
e mudra loan apply
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको कुछ instructions दिखाई देंगे, इन सभी को पढ़कर आपको ‘OK’ पर क्लिक कर देना हैं।
e mudra loan
  • OK पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना mobile number, captcha code, SBI बैंक खाते का अकाउंट नंबर और लोन की राशि डालनी होगी जितनी राशि का लोन आप चाहते है।
e mudra loan application form
  • इसके बाद आपको Proceed पर क्लिक कर देना हैं।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी जैसे की नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि। इसी के साथ आपको कुछ जरुरी दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको ‘Submit’ पर क्लिक करना होगा। अब आवेदन के कुछ ही देर बाद लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती हैं।
  • इस स्टेप्स को follow करके आप आवेदन कर सकते हैं।

E Mudra Loan Interest Rate

E Mudra/Pm Svanidhi Loan के तहत ₹50 हज़ार का लोन मिलने के बाद आपको इस लोन राशि को 9.5% की ब्याज दर से 5 सालों में 57 किश्तों के हिसाब से वापस लौटाना होता हैं। यह किश्त की राशि आपको लोन मिलने के 3 महीने के बाद से लौटानी होती हैं।

PM Mudra Loan Helpline Number

  • Helpline Number: 022 67531100

FAQs:

E Mudra PM Svanidhi लोन क्या हैं?

e mudra pm svanidhi loan

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना या प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 2015 में की गयी थी, जिसका मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्यम व्यवसाय के मालिकों को अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए या आगे बढ़ाने के लिए SBI जैसे बैंकों से लोन दिया जाता हैं। इस लोन योजना के अंतर्गत individual (व्यक्तियों), SME (small-to-medium enterprise) एवं MSME (micro small & medium enterprises) को 50 हज़ार तक का लोन ले सकते हैं।

E Mudra PM Svanidhi लोन का उद्देश्य क्या हैं?

e mudra pm svanidhi loan

भारत सरकार के अनुसार इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले पर सामान बेचने वालों को आर्थिक मदद प्रदान करना हैं। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले वालों को 50 हज़ार का लोन दिया जाता हैं ताकि वे काम को फिर से शुरू कर सके या उसे बढ़ा सके।

क्या मुझे SBI से 50000 का लोन मिल सकता हैं?

e mudra loan

हाँ, जिन भी ग्राहकों का SBI बैंक में खाता हैं, वो आसानी से ई-मुद्रा योजना के तहत 50 हज़ार के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए SBI की emudra वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आवेदक की आयु 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।

E Mudra Loan Interest Rate कितनी हैं?

SBI-e-Mudra-loan-apply-

E Mudra/Pm Svanidhi Loan के तहत 50 हज़ार का लोन मिलने के बाद आपको इस लोन राशि को 9.5% की ब्याज दर से 5 सालों में 57 किश्तों के हिसाब से वापस लौटाना होता हैं।

कोनसी संस्थाएँ ई-मुद्रा और स्वनिधि लोन उपलब्ध कराती हैं?

SBI-e-Mudra-loan-50000-

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक आदि ई-मुद्रा और स्वनिधि लोन उपलब्ध कराती हैं।

Leave a Comment