(2023 में) पर्सनल लोन अप्लाई: Apply for Personal Loan Online

पर्सनल लोन अप्लाई:- आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आए है। किसी भी Bank or Financial संस्था जोकि कई तरह के ऋण देती है से लिया गया व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन होता है.

इस प्रकार के ऋण के लिए कोई खास कारण नहीं होता है, आप अपने निजी जीवन के किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ये ऋण ले सकते हैं ऐसा बाकी किसी भी प्रकार के ऋण में नहीं होता है. व्यक्तिगत ऋण के बारे में अच्छे से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े.


पर्सनल लोन अप्लाई (सबसे सस्ता पर्सनल लोन)

यह पूरी तरह से लोन लेने वाले पर निर्भर है कि वो इसका प्रयोग कैसे करेगा जैसे मानिये आपके घर में कोई Medical Emergency आ जाए तब आप तुरंत ये लोन ले सकते हैं, या आपको अपनी कोई इच्छा करना है लेकिन आप उसके लिए अधिक जटिल कागज़ी कार्यवाही से नहीं गुज़रना चाहते तो आप पर्सनल लोन लेकर अपना सपना पूरा कर सके हैं.

इस काम में आपका सबसे अधिक साथ दे सकता है Paysense. Paysense अपने Customers को बिना किसी शर्त के 2 लाख तक का ऋण आसानी से देता है । इतना ही नहीं पर्सनल लोन के और भी कई लाभ हैं.

पहली बार Loan लेने वालों के लिए ये बेहद आसान है क्योंकि Loan के बदले में उन्हें किसी भी प्रकार की शर्त पूरा नहीं करना होता। आप सेवा के अनुसार छोटी किश्तों में ऋण चुका सकते हैं और इस प्रकार के व्यक्तिगत ऋण की EMI भी तय रहती है जिससे आप पर एक ही बार में सारा पैसा चुकाने का बोझ नहीं रहता आप सरल किश्तों में अपना काम भी पूरा कर सकते हैं और ऋण चुका भी सकते हैं.


मुझे तुरंत लोन चाहिए – पर्सनल लोन कैसे लें?

Personal Loan आपकी अचानक रखे पैसों की ज़रूरत पूरी करता है, जैसा की मान लीजिए घर में शादी है या नया घर बन रहा है या किसी प्रकार की Medical Emergency है, ऐसे में Personal Loan एक बेहतर और आसान विकल्प है जिसे चुनकर आप किसी भी समय अपनी दिक्क्तों से निजात पा सकते हैं।आप Personal Loan का प्रयोग अपनी कोई भी ज़रूरत पूरी करने के लिए कर सकते हैं इसलिए यह और ऋण से बेहतर है ।

1. अपनी जरूरत का निर्धारण करें:

अपनी ज़रूरत पहचाने और देखें आपको कितना ऋण चाहिए. जैसा की मान लीजिये के की आपका घर बन रहा है और आपको 1 लाख रूपये की अचानक ज़रूरत है या फिर आप अपनी पहली कार लेने वाले हैं जिसके लिए आपको 2 लाख तक रूपये की ज़रूरत है और रिश्तेदारों में से कोई देने वाला नहीं है तो आप जल्दी से Personal Loan ले सकते हैं.

ध्यान रहे Personal Loan उतना ही लें जिसे आप सरलता से चुका सकें क्योंकि ऋण के रूपये पर आपको ब्याज भी देना होता है, यदि ऋण धनराशि की बात करें तो आपकी मासिक आय के मुताबित मतलब की आप प्रतिमाह कितना कमा लेते हैं इस आधार पर आपको Paysnese 5000 से लेकर 5 लाख तक का Loan Offer करता है.

2. अपनी पात्रता चेक करें:

एक बार ऋण की धनराशि निर्धारित करने के पश्चात अपनी पात्रता चेक करें. Personal Loan App के इस्तेमाल से आप अपनी आय के आधार पर खुद्द ही पता लगा सकते है की आपको कितने तक का ऋण मिल सकता है. आपकी आय पर ही यह सब निर्भर होता है की आपको Bank या कोई भी Finance Agency कितना लोन दे सकती है. जितनी बढ़िया आपकी आय होगी उतना ही अधिक आपको आपको मिल सकेगा.

पर्सनल लोन अप्लाई

अब आपके पास आय के 2 साधन हैं एक तो आप किसी रोजगार मतलब की नौकरी में हैं और वहां से आपको आय होती है और दूसरा आपका अपना व्यापार हो जिससे आपके पास प्रतिमाह एक निश्चित राशि आती हो.

अब यदि आप नौकरी में हैं तो आपकी न्यूनतम आय 18000 और व्यापार करने वालों के लिए प्रतिमाह कम-कम से 15000 आय होनी चाहिए तब आप Paysense से ऋण ले सकते हैं । आपकी Salary देखते हुए Paysense यह तय करेगा कि आपको कितने तक ऋण दिया जा सकता है.

3. अपने पर्सनल लोन को चुकाने की करें प्लानिंग:

Paysense से मिलने वाली सेवाओं का इस्तेमाल करते हुए आप अपने अनुसार EMI की रकम का चुनाव कर सकते हैं और अपनी मासिक आय के अनुसार उसका भुगतान अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए कर सकते हैं.

ये Feature हर Finance Company or Bank नहीं देती है जिस आधार पर ये कहा जा सकता है कि Paysense ख़ास है। EMI का चुनाव करते समय इस बात का जरूर ख्याल रखें कि भुगतान कि रकम इतनी ही तय करें जिससे आपकी जेब और सेहत दोनों पर असर न हो.

Personal Loan Interest Rate of All Banks

यहां निचे आपको भारत के सबसे लोकप्रिय बैंक और NBFCs की ब्याज दरों की जानकारी दी गयी है:

Bank/NBFCsInterets RateApply Now
State Bank of India11.01% – 15.00%Apply Now
HDFC Bank10.50% से शुरूApply Now
ICICI Bank10.50% से शुरूApply Now
Punjab National Bank8.60% से 9.45% प्रति वर्षApply Now
Bank of Baroda10.90% – 18.25%Apply Now
Axis Bank10.49% से शुरूApply Now
Union Bank Of India11.40% – 15.50%Apply Now
Kotak Mahindra Bank10.99% से शुरूApply Now
Bank of India10.25%- 14.75%Apply Now
Bajaj Finserv12.00% से शुरूApply Now
PaySense16.00% से शुरूApply Now
Home Credit24.00% से शुरूApply Now

Personal Loan Apply for Online (Personal Loan How to Apply)

Paysense App की मदद से Phone से ही सभी दस्तावेज जमा करें और सीधा खाते में पैसे पाएं। इसके लिए आपको ज्यादा दस्तावेज की भी आवश्यकता नहीं है। आपको बस आपके एक ID Proof ( Pan Card, Aadhar Card), Address Proof ( Rent Agreement, Aadhar Card ), Income Proof ( Bank statement) और एक फोटो की ज़रूरत पड़ेगी.

एक बार दस्तावेज पूरे होने के पश्चात कुछ घण्टों में Paysense उन्हें जांचकर आपका Loan Approval कर देगा और आपको आपकी पसंद के खाते में कुछ दिनों में लोन मिल जाएगा। EMI भी इसी खाते से आपकी सेवा मुताबित लिया जाएगा.


पर्सनल लोन को क्यों चुनें?

Personal Loan कई मायनों में Conventional Loan से अलग हैं, जिस कारण ये बेहतर है और ज़रूरत के समय मददग़ार साबित होता है। यह पूरी तरह से मुख्य सिद्धान्तों पर निर्भर करते हैं और Personal Loan के लिए न ही दूसरे लोन के बराबर दस्तावेज चाहिए।

कम ब्याज दर, जल्द Approval और छोटी EMI की वजह से Personal Loan सबसे बेहतर हैं। Personal Loan ज़रूरत के समय सबसे अधिक कारगर साबित हुए हैं, आइये जानते हैं Personal Loan के कुछ और फायदे।

1. कहीं भी करें इस्तेमाल

Personal Loan लेने के पीछे आपका कोई भी कारण हो इससे Bank or Loan देने वाले का कोई संबंध नहीं। यह Loan आप जैसे चाहें Use कर सकते हैं। ये एक सबसे ख़ास बात होती है इस Loan की। इसमें आप अपने किसी भी निजी कारण से Loan ले सकते हैं और Bank or Finance Company को इससे कोई भी मतलब नहीं होगा।

दूसरी कंपनियों को यदि छोड़ भी दें और यदि हम सिर्फ Paysense की ही बात करें तो Paysense आपके Loan लेने के कारण में बिलकुल भी हस्तक्षेप नहीं करता। आप अपनी किसी भी ज़रूरत के लिए Loan ले सकते हैं इससे Paysense को कोई भी मतलब नहीं रहेगा।

2. किसी भी गारंटी की कोई ज़रूरत नहीं

अक्सर Loan लेने के लिए एक Guarantor की और किसी कीमती चीज की ज़रूरत होती है जिसे आप गारंटी के तौर पर Finance Agency की पास जमा करते हैं ताकि कल को किसी भी कारण से यदि आप Loan नहीं चुका पाते हैं तो वो Finance Agency आपकी उस वस्तु की नीलामी करती है और अपनी कीमत वसूल लेती है।

लेकिन Personal Loan लेते समय आपको कोई Guarantor or Guarantee की ज़रूरत नहीं होती है। आपको यदि Paysense से Personal Loan लेना है तो आप बिना किस Guarantee के रूप में कुछ रखे Loan ले सकते हैं।

3. Paperless Documentation

Personal Loan के अतिरिक्त सभी Loans में बहुत सारा Paper work करना पड़ता है। Personal Loan ये काम कुछ कम हो जाता है। इसके साथ ही यदि आप Paysense के ज़रिये Personal Loan लेते हैं तो ये काम और भी आसान हो जाता है। Paysense पर आप एक बार में ही Online App पर Documentation कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखत Document चाहिए:

  • ID proof
  • Address proof
  • Income proof
  • Photograph

इन चार चीजों के अतिरिक्त आपको किसी भी और कागज़ की ज़रूरत नहीं है Paysense के ज़रिये Loan Approval के लिए।

4. कम ब्याज दर और सुविधा अनुसार लोन चुकाने की अवधि

आमतौर पर Personal Loan सरलता से मिल जाता है इसलिए इसकी ब्याज दरें कई सारे Banks And Finance Companies बढ़ा कर वसूलती है लेकिन Paysense पर Personal Loan में आपको कम ब्याज दर चुकानी होती हैं जिसके कारण यह आसान है और आपको इसका अधिकतम लाभ मिलता है.

क्योंकि आप Loan चुकाने की अवधि अपने मुताबित चुन सकते हैं तो उसी मुताबित आपके Loan की ब्याज दरें भी बढ़ती या घटती रहती हैं। Personal Loan सबसे बेहतर Option है उन लोगों के लिए जो Short Term के लिए Loan लेना चाह रहे हैं।

5. Fast Approval

Paysnese आपकी ज़रूरतों को समझता है इसलिए PaySense से आप कम-कम Documentation करके कुछ ही दिनों में Loan पा सकते हैं। इसमें अधिकतम 2-5 दिन का समय लगता है और Loan की रकम सीधा आपके Account में आ जाती है। उस Bank Account से आपका EMI भी कटता है.


Personal Loan Eligibility (पात्रता)

किसी भी app से personal loan लेने के लिए आपके पास ये निम्न पात्रता होनी चाहिए:

  • आमतौर पर लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 से लेकर 60 के बीच होनी चाहिए.
  • लोन लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना ज़रूरी है इसके अलावा आपका कोई income source होना चाहिए.
  • आपकी 18000 (Salary) या 15000 (Business) हर महीने इनकम होनी चाहिए।.

Personal Loan Documents Required

किसी भी बैंक या NBFC से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास ये निम्न दस्तावेज़ होने चाहिए:

Identity ProofAddress ProofIncome Proof
– आधार कार्ड
– पैन कार्ड
– वोटर आईडी कार्ड
– पासपोर्ट
– ड्राइविंग लाइसेंस
– आधार कार्ड
– यूटिलिटी बिल
– पासपोर्ट
– ड्राइविंग लाइसेंस
– राशन कार्ड
– पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप
– पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
– ITR
– फॉर्म 16

Apply for Personal Loan Online – पर्सनल लोन लेने का तरीका

पर्सनल लोन कई तरीकों से लिया जा सकता हैं। जैसे अगर आप बैंक या किसी NBFC की पात्रता को पूरा करते हो तो आप कई तरीकों से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो.

अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक या शाखा में जाकर पूछताछ कर सकते हो और अप्लाई कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन करना चाहते हो तो आप बैंक या NBFC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.


Paysense पर लोन अप्रूव होने में कितना समय लगता है

जैसा की हमने पहले ही बताया कि Paysense पर लोन 2 दिन में अप्रूव हो जाता है और 4 दिन में आपके खाते में लोन के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

PaySense Get Instant Loan Online up to ₹5 Lakhs

क्या Personal Loan समय से पहले चुका सकते हैं

Paysense में ये Option आपके पास हमेशा रहता है कि आप कभी भी अपना Loan पूरा चुका सकते हैं। जैसे मान लीजिये कि आपको रूपये कि अचानक आवश्यता थी तो आपने Loan ले लिया और EMI का समय 5 माह का चुना लेकिन आपके पास 2 महीने में ही इतनी धनराशि आ गई कि जिससे आप Loan की पूरी धनराशि एक ही बार में चुका सकते हैं, तो आपको Paysense ये मौका देता है कि आप अपना सारा Loan एक साथ चुका दें।

तो यदि आप अपना Loan पहले चुकाना चाहते हैं तो आपको 4 % Foreclosure Fee देनी होती है जिसके पश्चात आप अपने Loan से छुटकारा पा सकते हैं।


Paysense Personal Loan की ब्याज दरें कितनी हैं?

Paysense पर लिए गए Loan का ब्याज दर पूरी तरह से 3 बातों पर निर्भर करता है-

  • आपने कितना लोन लिया है
  • आपकी सैलरी कितनी है और
  • आप कितने समय में लोन चुकाएंगे।

Personal Loan लेते समय Paysense किन मुख्य बातों की जांच करता है

किसी भी Loan Application को लेकर paysense निम्न बातों की जांच करता है:

  • आपको प्रतिमाह आय कितनी मिलती है.
  • आपकी उम्र क्या है।
  • आप कहाँ रहते हैं।
  • आपका credit score कितना हैं.

Paysense Personal Loan Benefits

  1. यदि आपने Paysense से लोन लिया है और आप उसको बिना किसी EMI के मिस किये चुका रहे हैं तो आप आने वाले समय में Paysense से और बड़ा लोन ले सकते हैं।
  2. हम Paysense, इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा भारतीयों को लोन का फायदा मिल सके और आसानी से लोन मिल जाये। Personal Loan के फायदे जैसे कम ब्याज दर, Minimum Documentation, जल्द अप्रूवल इसको काफी पॉपुलर बनाते हैं।
  3. निश्चिंत रहें आने वाले समय में इस तरह के Personal Loan और Popular हो जाएंगे और हो सकता है इन्हें लेना भी और आसान हो जाए।

FAQs | अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Paysense पर लोन अप्रूव होने में कितना समय लगता है?
paysense personal loan

जैसा की हमने पहले ही बताया कि Paysense पर लोन 2 दिन में अप्रूव हो जाता है और 4 दिन में आपके खाते में लोन के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं ।

क्या Personal Loan समय से पहले चुका सकते हैं?

Paysense में ये Option आपके पास हमेशा रहता है कि आप कभी भी अपना Loan पूरा चुका सकते हैं। जैसे मान लीजिये कि आपको रूपये कि अचानक आवश्यता थी तो आपने Loan ले लिया और EMI का समय 5 माह का चुना लेकिन आपके पास 2 महीने में ही इतनी धनराशि आ गई कि जिससे आप Loan की पूरी धनराशि एक ही बार में चुका सकते हैं।

Paysense पर लिए गए लोन की अमूमन ब्याज दर क्या रहती है?

Paysense पर लिए गए Loan का ब्याज दर पूरी तरह से 3 बातों पर निर्भर करता है-
आपने कितना लोन लिया है
आपकी सैलरी कितनी है और
आप कितने समय में लोन चुकाएंगे।

Personal Loan लेते समय Paysense किन मुख्य बातों की जांच करता है?

किसी भी Loan Application को लेकर PaySense निम्न बातों की जांच करता है-
आपको प्रतिमाह आय कितनी मिलती है
आपकी उम्र क्या है
आप कहाँ रहते हैं
अगर आपने पहले कहीं से भी लोन लिया है तो आपकी पूरी लोन हिस्ट्री क्या है

क्या मुझे खराब क्रेडिट स्कोर के साथ लोन मिल सकता है?

हाँ। यहां PaySense पर, यह तय करने के लिए कि आप लोन के लिए पात्र हैं या नहीं, यह आपके क्रेडिट स्कोर के अलावा और भी बहुत कुछ देखते हैं। उदाहरण के लिए, यह आपके रोजगार इतिहास, आपके मासिक वेतन और अन्य कारकों को देखते हैं।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?
personal loan

पर्सनल लोन कई तरीकों से लिया जा सकता हैं। जैसे अगर आप बैंक या किसी NBFC की पात्रता को पूरा करते हो तो आप कई तरीकों से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक या शाखा में जाकर पूछताछ कर सकते हो और अप्लाई कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन करना चाहते हो तो आप बैंक या NBFC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

Leave a Comment