5 Best Urgent Loan With Bad Credit In India

Follow Us on ↓Loanmafiya Google News Logo

Urgent Loan With Bad Credit In India (खराब सिबिल पर लोन कैसे ले): यदि आपको पैसो की सख्त जरूरत है और आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब है, तो आपका बैंक से लोन लेना कठिन हो सकता है। क्युकी बैंक से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए और बैंक से व्यवहार भी अच्छा होना चाहिए।

खराब CIBIL SCORE होने के कारण बैंक आपका लोन ठुकरा सकती है, और साथ ही जब आप अपने दोस्त या रिस्तेदार से उदार की पूछते है तो आपको शर्म आती है तो आप बहुत हताश हो जाते है।

Table of Contents

सिबिल स्कोर क्या है – Cibil Score Kya Hota Hai?

सिबिल का मतलब क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है। यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा किसी व्यक्ति के CIBIL SCORE की गणना करने के लिए अधिकृत एजेंसी है। बैंक आपको लोन देगा या नहीं इसका पता आपके सिबिल स्कोर (Cibil Score) के आधार पर आसानी से लगाया जा सकता है, एक सिबिल स्कोर किसी व्यक्ति की साख का प्रतिनिधित्व करता है।

किसी व्यक्ति का CIBIL SCORE मुख्य रूप से चार कारणों पर निर्भर करता है: भुगतान इतिहास, क्रेडिट एक्सपोज़र, क्रेडिट प्रकार और लोन अवधि। समय पर लोन चुकौती, लोन के लिए कम जोखिम, और ऐसे अन्य कारकों के परिणामस्वरूप उच्च CIBIL SCORE होता है। (Urgent Loan With Bad Credit In India) लोन चुकाने में देरी या लोन नहीं चुकाने पर सिबिल स्कोर कम कर दिया जाता है।

उच्च क्रेडिट स्कोर वाला व्यक्ति कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति की तुलना में आसानी से ऋण प्राप्त कर सकता है। एक वैध Cibil score 300 से 900 के बीच आता है। 750 या उससे अधिक का Cibil score अच्छा माना जाता है जबकि 550 या उससे कम किसी व्यक्ति के लिए लोन के लिए आवेदन करना चुनौतीपूर्ण होता है। बैंक या बहुत से ऑनलाइन ऐप्प या वित्तीय संस्थान ऐसे व्यक्तियों के लिए लोन पर ब्याज दर बढ़ा सकते हैं या लोन बिल्कुल भी मंजूर नहीं कर सकते हैं।

एक क्रेडिट स्कोर एक संख्यात्मक मूल्य है जो किसी व्यक्ति को उसकी Credit का अनुमान लगाने के लिए उसके वित्त का विश्लेषण करने के बाद सौंपा जाता है। सरल शब्दों में, यह एक संख्या है जो उधारदाताओं को सूचित करती है कि एक उधारकर्ता कितना लोन ले सकते है।

बड़ी संख्या में लोन (Urgent Loan With Bad Credit In India) के आवेदन बैंक और एनबीएफसी (NBFC) द्वारा अस्वीकार कर दिए जाते हैं क्योंकि आवेदकों का क्रेडिट स्कोर खराब या अपात्र होता है।

इनमें ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जिनके पास खराब क्रेडिट स्कोर है जो उनके कम क्रेडिट स्कोर में रिफ्लेक्ट होता है और जिनके पास कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है और इसलिए उन्हें ‘क्रेडिट के लिए नया’ माना जाता है।

खराब क्रेडिट हिस्ट्री या किसी क्रेडिट ट्रैक की कमी के कारण- रिकॉर्ड, स्वीकृत लोन प्राप्त करना इन व्यक्तियों के लिए चुनौती हो सकती है।

यदि आप उन लोगों में से हैं जो अपने क्रेडिट स्कोर या एक की कमी के कारण लोन लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यहां आपके लिए कुछ वैकल्पिक विकल्प दिए गए हैं, जो न केवल आपको क्रेडिट प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे बल्कि आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में भी मदद करेंगे।

जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, एक खराब क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि एक निश्चित उधारकर्ता पैसे उधार देने के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।

हालांकि, कुछ कंपनियां खराब क्रेडिट स्कोर के लिए ऑनलाइन लोन देने में लोगों की मदद करती हैं।

यदि आप ऑनलाइन लोन की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह आये हैं, इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी की कैसे आप ख़राब क्रेडिट स्कोर होने के बाद भी आसानी से लोन (Urgent Loan With Bad Credit In India) घर बैठे ले सकते हैं। आइये और खराब क्रेडिट के लिए सबसे प्रतिष्ठित ऋणों पर एक नज़र डालते हैं।

कम सिबिल स्कोर पर आप 2 तरीको से लोन ले सकते है।

  • आप बैंक में कुछ गिरवी रख कर लोन ले सकते है।
  • ऑनलाइन लोन apps से आप लोन ले सकते है।

बैंक से लोन लेने के तरिके (Urgent Loan With Bad Credit In India)

1. गोल्ड लोन

गोल्ड लोन (सोने पर लोन) प्राप्त करने के लिए, आपको लोन देने वाले बैंक या व्यक्ति को एक जमानत के रूप में सोना प्रदान करना होगा। एक सुरक्षित लोन होने के नाते, ऋणदाता आमतौर पर आवेदकों के क्रेडिट स्कोर में कारक नहीं होते हैं।

साथ ही, गोल्ड लोन आमतौर पर लचीली पुनर्भुगतान योजनाओं के साथ त्वरित प्रसंस्करण और वितरण के साथ आते हैं।

लोन राशि आमतौर पर ऋणदाता द्वारा निर्धारित सोने के मूल्य के 75% तक जा सकती है और उनकी ब्याज दर लगभग 7% प्रति वर्ष से शुरू होती है। इस प्रकार के लोन (Urgent Loan With Bad Credit In India) में आपको किसी भी प्रकार से CIBIL SCORE की आवश्यकता नहीं होती है।

2. संपत्ति पर लोन – Loan Against Property (LAP):

जिनके पास संपत्ति है – रेजिडेंशियल, कमर्शियल या उद्योग- उनके नाम पर पंजीकृत है, वे भी सम्पति पर लोन (LAP) का विकल्प चुन सकते हैं। एलएपी के लिए ब्याज दर लगभग 7.35% प्रति वर्ष से शुरू होती है। लोन अवधि आमतौर पर 15 वर्ष तक होती है। हालांकि, कुछ ऋणदाता 20 साल तक के एलएपी (LAP) कार्यकाल की पेशकश करते हैं।

लोन राशि संपत्ति के मूल्य और आपकी चुकौती क्षमता पर निर्भर करेगी। सम्पति पर लोन (LAP ) उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जिन्हें बड़े लोन की आवश्यकता होती है जिसे वे लंबी अवधि में चुकाना चाहते हैं।

3. प्रतिभूतियों पर लोन (Loan against securities)

यदि आपने म्यूचुअल फंड, शेयर, डिबेंचर आदि में निवेश किया है, तो आप प्रतिभूतियों (Securities) पर लोन का विकल्प भी चुन सकते हैं। आप जिस लोन राशि और ब्याज दर के लिए पात्र हैं, वह उन प्रतिभूतियों (Securities) पर निर्भर करेगी जो आप ऋणदाता को संपार्श्विक के रूप में प्रदान करना चाहते हैं,

साथ ही एलटीवी (LTV) अनुपात, मौजूदा बाजार स्थितियों के साथ-साथ उधारदाताओं की क्रेडिट जोखिम मूल्यांकन नीतियां भी हैं। इनके साथ, यदि आपका किसी ऋणदाता बैंक या NBFC के साथ मौजूदा संबंध है, तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि क्या आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं।

4. टॉप – अप होम लोन

यदि आपने पहले कभी होम लोन लिया है, तो आप टॉप-अप होम लोन के लिए अपने होम लोन देने वाले से संपर्क कर सकते हैं। होम लोन के विपरीत, टॉप-अप लोन का उपयोग किसी भी ज़रूरत के लिए किया जा सकता है। टॉप-अप होम लोन पर ब्याज दर भी होम लोन लेने वालों के लिए उपलब्ध अन्य क्रेडिट विकल्पों की तुलना में कम होगी।

साथ ही, जिन लोगों का होम लोन लंबी अवधि का है, वे अपने टॉप-अप लोन को चुकाने के लिए लंबी अवधि प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

जबकि उपरोक्त लोन विकल्प कम CIBIL SCORE (Loan With Bad Credit) वाले लोगों के लिए उपलब्ध हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक मजबूत वित्तीय भविष्य और जरूरत के समय या भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने स्कोर को बेहतर बनाने और बनाने के लिए सुधारात्मक उपाय करें।

5. NBFC से लोन के लिए आवेदन करें

यदि आपका CIBIL SCORE खराब है और आपको पैसो की सख्त आवश्यकता है तो बैंक से लोन के लिए अप्लाई करना आपके लिए बवकूफ़ी की बात होगी, बैंक से लोन के लिए अप्लाई करने की बजाए आपको NBFC से लोन के लिए आवेदन करना ठीक रहेगा। क्योंकि वे कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देती हैं।

हालांकि NBFC द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर बैंकों द्वारा दी जाने वाली पेशकश की तुलना में अधिक होती हैं।

6. कम पैसो के लोन के लिए करे अप्लाई

कम सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE ) पर लोन देने वाली कंपनी या बैंक आपको जोखिम भरा ग्रायक मान सकती है। इसलिए आपको कम लोन राशि के लिए अप्लाई करना चाहिए, जिससे की आपको आसानी से लोन भी मिल सके और आपका सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE ) भी धीरे-धीरे सही होने लग जाता है।

7. बिमा पॉलिसी भी दिला सकती है लोन

अगर आपने कोई बीमा पॉलिसी ले रखी है तो इस पर भी लोन ले सकते हैं। इसकी ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है। इस तरह के कर्ज में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है। अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है।

8. P2P प्लेटफॉर्म से भी आसानी से ले सकते हैं लोन

पीयर-टू पीयर लेंडिंग का चलन भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पी2पी प्लेटफॉर्म खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन दे सकते हैं। हां, जोखिम के हिसाब से ब्याज दरें ज्यादा हो सकती हैं। ऊपर दिए गए विकल्पों के अलावा आप को-एप्लीकेंट के साथ लोन के लिए आवेदन कर खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन ले सकते हैं।

आपका क्रेडिट स्कोर कम कैसे होता है?

निचे बताये गए कारणो से आपका CIBIL SCORE कम हो सकता है।

  • आप लोन या बिल भुगतान करना भूल गए हो,
  • आपका क्रेडिट आवेदन विफल रहा हो,
  • आपने लोन लिया हो और वापस नहीं चुकाया हो,
  • यदि आपने पहले कभी भी लोन नहीं लिया हो,

आपको खराब क्रेडिट पर लोन कब लेना चाहिए?

खराब क्रेडिट लोन केवल तभी लिया जाना चाहिए जब सख्त आवश्यक हो या निम्न में से कोई कारण हो –

  • कम क्रेडिट रेटिंग के कारण कई लोन कम्पनीओ या लोन ऐप्प द्वारा आपके लोन (Loan With Bad Credit) आवेदन को अस्वीकार क्र दिया जा सकता है,
  • यदि आपने क्रेडिट कार्ड के भुगतान में चूक कर दी हो,
  • आपके पास अपने वर्तमान लोन को चुकाने का कोई अन्य तरीका नहीं हो,
  • यदि आपकी आर्थिक स्थि‍ति में सुधर हुआ है और आप अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए लोन चुकाने का जोखिम उठा सकते है।

खराब क्रेडिट से लोन लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बाते

खराब क्रेडिट से लोन लेने से पहले निचे दिए गए बिन्दुओ का ध्यान रखे –

  • पहले शोध करे और विभिन्न बैंक या लोन ऐप्प द्वारा दिए गए लाभों का पता लगाए, और वो ही विकल्प चुने जो सबसे कम ब्याज दरों की पेशकश करे।
  • खराब क्रेडिट लोन (Loan With Bad Credit) के लिए आवेदन करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पात्रता की जांच करें कि इससे पहले आपका लोन आवेदन अस्वीकार नहीं किया गया है क्योंकि इससे आपके क्रेडिट स्कोर ओर ज्यादा खराब हो सकते है।
  • खराब क्रेडिट लोन (Loan With Bad Credit) पर दिए जाने वाले नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से जान लें ताकि बाद में कोई तकलीफ न हो।
  • खराब क्रेडिट लोन (Loan With Bad Credit) के लिए आवेदन करने का निर्णय लेने से पहले आपके द्वारा लोन चुकाया जा सकता है या नहीं इसका अनुमान लगा ले।

खराब क्रेडिट लोन को अच्छा करने के अवसरों को कैसे बढ़ाएं?

  • साबित करें कि आप ईएमआई (EMI) चुका सकते हैं – आपके कम क्रेडिट स्कोर के बावजूद, आपकी आय में वृद्धि होने पर लोन देने वाले आपको लोन की पेशकश कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप उनको को बता सकते हैं कि आपकी आय में वृद्धि हुई है और आप ईएमआई (EMI) का भुगतान करने में सक्षम हैं, तो उनके द्वारा आपको लोन (Loan With Bad Credit) देने की उच्च संभावना है।
  • संपार्श्विक प्रदान करें (Provide collateral) – संपार्श्विक प्रदान करने से लोन सुरक्षित करने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि आपको उधार देने से जुड़ा जोखिम कम हो जाता है। लोन देने वाले आपको लोन (Loan With Bad Credit) की पेशकश करने के लिए आश्वस्त महसूस करते हैं क्योंकि चूक के मामले में, वे लोन की बकाया राशि की वसूली के लिए संपार्श्विक को बेच/नीलामी कर सकते हैं।
  • सह-आवेदक के साथ आवेदन करें – जब आप किसी ऐसे सह-आवेदक के साथ लोन के लिए आवेदन करते हैं जो क्रेडिट योग्य है, तो लोन सुरक्षित करने की आपकी योग्यता बढ़ जाती है। इसलिए, जब आपका क्रेडिट स्कोर कम हो और आप खराब क्रेडिट लोन सुरक्षित करना चाहते हैं, तो सह-आवेदक के साथ आवेदन करना एक अच्छा विचार है।

भारत में तत्काल पर्सनल लोन देने वाली ऐप्प्स (kharab cibil per loan kaise le)

जब आपको तत्काल लोन की आवश्यकता होती है, तो बहुत कम विकल्प उपलब्ध होते हैं

  • पहला- पारंपरिक बैंकों से पर्सनल लोन लेना जो एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है जिसमें बहुत सारी कागजी कार्रवाई और कई दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।
  • दूसरा- विकल्प क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेना, लेकिन क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरे बहुत ही ज्यादा होती है।
  • तीसरा – यदि आप जॉब करते है तो अपने बॉस या कार्यरत संस्था से अग्रिम वेतन लेना, जो की भारत में थोड़ा बहुत मुश्किल है।
  • चौथा – ऑनलाइन ऐप्प्स द्वारा लोन लेना। यह सबसे अच्छा तरीका है तुरंत लोन लेने का।

भारत में बहुत से लोन ऐप्प है जो आपको कम CIBIL SCORE (Loan With Bad Credit) पर आपको लोन प्रदान करवाते है, आपको इन ऐप्प्स में मांगे गए कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने होते है। जिसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार लोन ले सकते है, इन लोन ऐप्प्स के माध्यम से आप घर बैठे-बैठे लोन के अप्लाई कर सकते है और लोन की राशि सीधे आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है।

तत्काल पर्सनल लोन देने वाले ऐप्स – Instant Loan Apps

1. MoneyTap

मनीटैप भारत की पहली ऐप-आधारित क्रेडिट लाइन है। सबसे अच्छी बात इस इसकी नो-यूज-नो-इंटरेस्ट फीचर है, जिसने क्रेडिट लेना ओर अधिक किफायती बना दिया है।

इस app से आप कम सिबिल स्कोर (Loan With Bad Credit) पर भी लोन ले सकते है और आप केवल उपयोग की गई राशि पर ब्याज का भुगतान करते हैं (जैसे आप 100000 का लोन लेते है और आपने केवल 50000 ही उपयोग में लिए है तो आपको केवल 50000 का ही ब्याज देना होगा ) ।

5 Best Urgent Loan With Bad Credit In India

यह एक पर्सनल लोन ऐप है जो ग्राहकों को एक लाइन ऑफ क्रेडिट प्रदान करता है, जो इंस्टेंट लोन या क्रेडिट कार्ड के रूप में काम करता है।

MoneyTap अनिवार्य रूप से लचीली ब्याज दरों वाली एक पैसा उधार देने वाली कंपनी है, जो वर्तमान में दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और चेन्नई के साथ-साथ भारत के 30+ शहरों में ग्राहकों की सेवा कर रही है।

2. Dhani Loan App

Dhani एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप्प है फ़ोन से लोन के लिए, यह ऐप्प लोन की राशि तुरंत आपके खाते में डाल देता है। आप इस ऐप्प से कभी भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

आप कम ब्याज दर पर भी 1500000 तक का लोन ले सकते है। इस ऐप्प से लोन लेने के लिए आपको इस ऐप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होता है, इसके बाद इस ऐप्प में रजिस्टर करके आप बहुत ही आसानी से इस ऐप्प से लोन ले सकते है।

3. IndiaLends Loan App

IndiaLends भी एक अच्छा ऐप्प तुरंत पर्सनल लोन लेने के लिए, IndiaLends एक सर्वोत्तम ब्याज दर के साथ तत्काल पर्सनल लोन प्रदान करता है और कुछ ही घंटो में लोन वितरण करता है। IndiaLends से लोन लेने के लिए आपको इस ऐप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होता है।

इस app में मांगी इनफार्मेशन डालनी होती है, जिससे की आपको पता चल सके की आप कितने लोन के लिए योग्य है, IndiaLends जोखिम मूल्यांकन में सुधार के लिए डेटा और तकनीक का व्यापक रूप से उपयोग करता है ताकि लोन वितरण प्रक्रिया कुशल, छोटी और आसान हो।

4. Kreditbee Loan App

इस ऐप्प से आप बहुत ही आसानी से लोन पा सकते है। आप इस ऐप्प से 1 लाख तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है। लोन प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन और आसान है।

लोन राशि कुछ ही मिनटों में आपके अकाउंट में डाल दी जाती है, इस ऐप्प से आप कम क्रेडिट स्कोर पर बहुत ही अच्छा लोन प्राप्त कर सकते है।

इस ऐप्प के द्वारा लोन लेने के लिए आपको इस ऐप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा और इस ऐप्प के द्वारा मांगी गयी जानकारी भरनी होती है।

5. Paysense Loan App

सयालीकरंजकर और प्रशांत रंगनाथन द्वारा स्थापित, PaySense एक त्वरित लोन ऐप है जो ऑनलाइन तुरंत नकद लोन प्रदान करता है। आप अपनी लोन पात्रता की जांच करने के लिए फोन या लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं, अपना केवाईसी विवरण जमा कर सकते हैं और लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, 5 घंटे के भीतर स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी ₹ 5 लाख तक का ऑनलाइन पर्सनल लोन प्रदान करती है और आप एक बार में ₹ 5,000 से लेकर अपनी पूरी स्वीकृत सीमा तक कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। PaySense एक ईएमआई कैलकुलेटर भी प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप जांच कर सकते हैं कि आप हर महीने कितना भुगतान करेंगे।

संबंधित प्रश्न – FAQ

खराब क्रेडिट पर लोन कब लेना चाहिए?

.कम क्रेडिट रेटिंग के कारण कई लोन कम्पनीओ या लोन ऐप्प द्वारा आपके लोन आवेदन को अस्वीकार क्र दिया जा सकता है,
.यदि आपने क्रेडिट कार्ड के भुगतान में चूक कर दी हो,
.आपके पास अपने वर्तमान लोन को चुकाने का कोई अन्य तरीका नहीं हो,
.यदि आपकी आर्थिक स्थि‍ति में सुधर हुआ है और आप अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए लोन चुकाने का जोखिम उठा सकते है।

आपका क्रेडिट स्कोर कम कैसे होता है?

1. आप लोन या बिल भुगतान करना भूल गए हो
2. आपका क्रेडिट आवेदन विफल रहा हो
3. आपने लोन लिया हो और वापस नहीं चुकाया हो
4. यदि आपने पहले कभी भी लोन नहीं लिया हो

सिबिल स्कोर क्या है ?

सिबिल का मतलब क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है। यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर की गणना करने के लिए अधिकृत एजेंसी है। बैंक आपको लोन देगा या नहीं इसका पता आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आसानी से लगाया जा सकता है।

खराब क्रेडिट लोन को अच्छा करने के अवसरों को कैसे बढ़ाएं?

साबित करें कि आप ईएमआई (EMI) चुका सकते हैं – आपके कम क्रेडिट स्कोर के बावजूद, आपकी आय में वृद्धि होने पर लोन देने वाले आपको लोन की पेशकश कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप उनको को बता सकते हैं कि आपकी आय में वृद्धि हुई है और आप ईएमआई (EMI) का भुगतान करने में सक्षम हैं, तो उनके द्वारा आपको लोन देने की उच्च संभावना है।

क्या मुझे 450 क्रेडिट स्कोर के साथ लोन मिल सकता हैं?

वैसे, आमतौर पर 750 या इससे अधिक के CIBIL score को अच्छा माना जाता हैं। 550 या इससे कम किसी व्यक्ति के लिए ऋण के लिए आवेदन करना बहुत मुश्किल होता हैं। वित्तीय संस्थान ऐसे व्यक्तियों को ऋण के लिए मना कर देते हैं या ब्याज दरें बढ़ा देते हैं।

सिबिल स्कोर क्या होता हैं?

सिबिल का मतलब क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है। यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किसी व्यक्ति के CIBIL SCORE की गणना करने के लिए अधिकृत एजेंसी है। बैंक आपको लोन देगा या नहीं इसका पता आपके Cibil Score के आधार पर आसानी से लगाया जा सकता है

Leave a Comment